क्या आपने कभी ट्राई की है वेगन रेसिपीज,स्वाद भी लाजवाब

 
hh

2014 में लॉन्च किया गया, शाकाहारी आपको जनवरी के लिए केवल पौधे आधारित खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आंदोलन की शुरुआत पर्यावरण की रक्षा, जानवरों की पीड़ा को रोकने और लाखों लोगों के स्वास्थ्य में सुधार की इच्छा से हुई थी।

यह एक अभियान है जो लोगों को शाकाहारी आहार के पर्यावरण, स्वास्थ्य और नैतिक लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ जनवरी के महीने के लिए शाकाहारी जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। शाकाहारी आहार के स्वास्थ्य लाभों में हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर का कम जोखिम शामिल है। एक शाकाहारी आहार कम बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) से भी जुड़ा होता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है। अगर आप वीगन होना चाहते हैं या सिर्फ वीगन महीने का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो इस स्वस्थ यात्रा को शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए ये तीन जरूरी व्यंजन हैं।

शाकाहारी भरवां टोफू:

यह गहरे तले हुए शाकाहारी भरवां टोफू सबसे लोकप्रिय इंडोनेशियाई दोपहर के व्यंजनों में से एक है, जिसे गर्म चटनी या कच्ची मिर्च के साथ खाया जाता है। वीगन स्टफ्ड टोफू बनाना आसान है क्योंकि आपको टोफू, दो प्याज़, एक लहसुन, समुद्री नमक, काली मिर्च, 50 मिली पानी, 25 मिली स्ट्रिंग बीन्स, 45 ग्राम गाजर, 30 ग्राम बीन स्प्राउट्स और तलने के लिए तेल चाहिए।

टोफू के टुकड़ों को तिरछा काट कर तिकोना बना लें। थोड़ी जगह बनाने के लिए एक छोटे चम्मच के साथ टोफू के मध्य भाग को थोड़ा सा छान लें, स्कूप्ड-आउट भाग को मैश करें और सुरक्षित रखें। छोटे प्याज़ और लहसुन को पीसकर पेस्ट बना लें, तेल में महक आने तक भूनें। मैश किए हुए टोफू के साथ बाकी सामग्री डालें, हिलाएं और ढक्कन के साथ कवर करें जब तक कि गाजर पर्याप्त नरम न हो जाए और पानी कम हो जाए। टोफू में सब्जियों की स्टफिंग भरें। सभी सूखी कोटिंग सामग्री मिलाएं, और पानी डालें जब तक कि इसमें केक-बैटर जैसी स्थिरता न हो। स्टफ्ड टोफू को बैटर से कोट करें और सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। गरमागरम परोसें और आपको बस इतना करना है कि आनंद लें। also read : त्योहारों के खास मौके पर बनाए इलाहबाद भी मशहूर तहरी, जानिए झट से बनाने की आसान रेसिपी

ब्रोकोली शाकाहारी पास्ता:

ब्रोकली पास्ता थोडा नींबू जैसा, थोडा सा लजीज और ढेर सारा यम है। ब्रोकली को पास्ता के साथ उदारता से पकाया जाता है और फिर सॉस के साथ इसे रसदार और सॉसी बनाने के लिए जोर से हिलाया जाता है।

आपको ब्रोकोली, पास्ता (कोई भी करेगा), पनीर, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के दो बड़े सिर चाहिए। नुस्खा निर्देशों के अनुसार पास्ता खाना बनाना शुरू करें। जब पास्ता पक रहा है, आप ब्रोकली को काटना शुरू कर सकते हैं और इसे पानी के अंदर डाल सकते हैं। सिंपल लेमोनी पास्ता सॉस बनाएं। एक कप पास्ता का पानी निकाल लें। यह बहुत सारे तेल का उपयोग किए बिना बहुत सारे सॉस बनाने की ट्रिक है। इसका आधा कप सॉस में डालें और हिलाएं। पास्ता को छान लें। इसे वापस उसी बर्तन में डालें, फिर सॉस और चीज़ डालें। पास्ता, पास्ता सॉस, पानी और पनीर को अच्छे और रसदार होने तक टॉस करें। इस डिश को चिली फ्लेक्स और ऑरेगैनो सीज़निंग के साथ सीज़न करके गरमा गरम परोसें।

शाकाहारी लसग्ना:

शाकाहारी लज़ान्या का स्वाद क्लासिक, पारंपरिक लज़ान्या की तरह ही होता है, लेकिन यह मांस रहित और डेयरी-मुक्त है। बस नियमित लसग्ना नूडल्स, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, प्याज, लहसुन, मांस रहित बीफ़ क्रम्बल्स या शाकाहारी सॉसेज, प्लम टमाटर डिब्बाबंद, टमाटर का पेस्ट, जड़ी-बूटियाँ, सीज़निंग, कच्चे काजू, शाकाहारी मोज़ेरेला चीज़ श्रेड्स, और इसी तरह लें।

मीटलेस मीट सॉस बनाएं। कुचल लहसुन के साथ एक बड़े सॉस पैन में तेल गरम करें। प्याज़ डालें। नरम होने तक भूनें, लगभग पांच मिनट। शाकाहारी "मांस" जोड़ें और भूरे रंग के लिए कुछ मिनट के लिए भूनें। टमाटर का पेस्ट डालें और मिलाएँ। आलूबुखारे टमाटर को एक कटोरे में रखें और उन्हें अपनी उंगलियों से तोड़ने के लिए मसलें। यदि बिना उबाले नूडल्स का उपयोग कर रहे हैं तो 3 कप वेजिटेबल स्टॉक के साथ सॉस पैन में डालें और यदि नियमित पके हुए नूडल्स का उपयोग कर रहे हैं तो 2 कप स्टॉक डालें। फिर अच्छी तरह से हिलाएं और उबाल लें। ऑरेगैनो, रेड पेपर फ्लेक्स, नमक और पिसी हुई काली मिर्च स्वादानुसार डालें। लगभग 15 मिनट तक या जब तक यह चमकदार लाल न हो जाए, तब तक सॉस को बिना ढके पकाएं।

आंच बंद कर दें, मसाला डालकर चैक करें। कुकिंग स्प्रे या तेल के साथ 12 X 9 इंच लसग्ना पैन या बेकिंग डिश स्प्रे करें। थोडा़ सा सॉस पैन में निकाल कर फैला दीजिए. पैन के तल में नूडल्स की चार शीटों की परतें लगाएं। यदि नो-बॉयल नूडल्स का उपयोग कर रहे हैं, जो नियमित नूडल्स से छोटे होते हैं, तो आपको पांच नूडल्स पर लंबवत और एक क्षैतिज रूप से परत लगाने की आवश्यकता हो सकती है।

पैन के तल में पास्ता की चार चादरें डालें। लसग्ना शीट्स के ऊपर एक चौथाई मीट सॉस की परत लगाएं। एक चौथाई शाकाहारी मोज़ेरेला पर परत। तब तक दोहराएं जब तक कि आप मांस सॉस और पनीर की तीन परतें न बना लें। चौथी और अंतिम परत के ऊपर, शेष मांस सॉस और मोज़ेरेला परत डालें। एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कसकर कवर करें, लसग्ना पैन को रिमेड बेकिंग शीट पर रखें और 30 मिनट के लिए ओवन में बेक करें। 30 मिनट के बाद, एल्युमिनियम फॉयल को हटा दें और 30 मिनट के लिए बबली और गर्म होने तक बेक करें। लसग्ना को कम से कम 15 मिनट के लिए सख्त होने दें, फिर काटें और परोसें।