सर्दी के मौसम में तिल लड्डू और मूंगफली की चिक्की की सरल रेसिपी जानिए

 
f

मकर संक्रांति, जिसे उत्तरायण भी कहा जाता है, भारत में मनाई जाने वाली प्रमुख छुट्टियों में से एक है। एक महत्वपूर्ण फसल अवकाश, मकर संक्रांति की जड़ें ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। क्योंकि यह सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश का उपलक्ष्य है, इसलिए इस दिन को असाधारण रूप से भाग्यशाली माना जाता है। इस दिन से बादलों के दिन समाप्त हो जाते हैं और धूप वाले दिन शुरू हो जाते हैं। देश के कई क्षेत्रों में लोग इस दिन को पतंगबाजी, तिल के लड्डू, गजक, चिक्की और अन्य गतिविधियों के साथ मनाते हैं।

तिल लड्डू
सामग्री

300 ग्राम गुड़

नमक की एक चुटकी
1 छोटा चम्मच घी
300 ग्राम सफेद तिल¼ छोटा चम्मच घी ग्रीस करने के लिए also read : क्या आपने कभी ट्राई की है वेगन रेसिपीज,स्वाद भी लाजवाब

प्रक्रिया

- एक पैन में तिल डालकर मध्यम आंच पर 5-6 मिनट तक भूनें. इसे आराम करने के लिए एक कटोरे में निकाल लें।उसी पैन में गुड़ डालें और मध्यम आंच पर 7-8 मिनट के लिए गुड़ को पिघलाएं. गुड़ के पक जाने पर इसमें एक चुटकी नमक, घी, भुने हुए तिल डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें.

एक बटर पेपर लेकर उस पर घी लगाकर तैयार मूंगफली चिक्की का मिश्रण रखें.मिश्रण को हथेली की सहायता से दबाएं या बेलन की सहायता से मिश्रण को बेल लें.छोटे बराबर भागों में काटें और इसे एक सर्विंग प्लेट या प्लेट में ट्रांसफर करें।हथेली पर पानी लगाकर बचे हुए मिश्रण के नींबू के आकार के गोले बना लें.इसे सर्विंग प्लेट या प्लेट में निकालकर सर्व करें.

gg

मूंगफली की चिक्की

210 ग्राम अनसाल्टेड मूंगफली
90 ग्राम बादाम, मोटे तौर पर कटा हुआ
300 ग्राम गुड़
एक चुटकी नमक (वैकल्पिक)
¼ छोटा चम्मच सौंफ¼ छोटा चम्मच घी ग्रीस करने के लिए

प्रक्रिया


- एक पैन में मूंगफली के दाने डालकर मध्यम आंच पर 5-6 मिनट तक भून लें.आराम करने या कमरे के तापमान में ठंडा करने के लिए इसे ट्रे में स्थानांतरित करें।मूंगफली के दानों को कूट लें और छलनी या बेलन की सहायता से उनका छिलका उतार लें.एक पैन में गुड़ डालकर मध्यम आंच पर 7-8 मिनट तक पिघलाएं. बनावट की जांच करने के लिए गुड़ की कुछ बूंदों को ठंडे पानी में डालें।पिघले हुए गुड़ में चुटकी भर नमक, सौंफ डालकर अच्छी तरह मिला लें.


गड़ में मूंगफली, बादाम डालकर अच्छी तरह मिला लें.क बटर पेपर लेकर उस पर घी लगाकर तैयार मूंगफली चिक्की का मिश्रण रखें.मिश्रण को हथेली की सहायता से दबाएं या बेलन की सहायता से मिश्रण को बेल लें.एक पतली शीट बनाकर छोटे-छोटे बराबर हिस्सों में काट लें.इसे एक सर्विंग प्लैटर में ट्रांसफर करें।