RECIPE : क्या आपने खायी है सेब की खीर,टेस्ट भी लाजवाब,जानिए इसकी सरल रेसिपी के बारे में

 
f

सेब को ज्यातर लोग अपनी डाइट में शामिल करते है ये सेहत के लिए बेहद लाभदायक है इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है इसे खाने से बच्चे से लेकर बड़ो तक एनर्जी मिलती है .वही बच्चे अक्सर दूध पिने और फलो का सेवन करना कम पसंद करते है .ऐसे में आप बच्चो को दूध और सेब एक साथ खिला सकती है इसके लिए आप सेब की स्वादिष्ट खीर बनाकर तैयार कर सकती है इसकी रेसिपी काफी सरल है तो चलिए जानते है सेब की खीर बनाने की सरल रेसिपी के बारे में 

g

सामग्री - 2-सेब ,दूध -1 लीटर ,चीनी -150 ग्राम ,बादाम -10,काजू -7 ,केसर ,पिस्ता -5-6 ,किशमिश -10 -15 ,छोटी इलायची 4

सेब की खीर बनाने की विधि -
  
सेब की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 1 लीटर दूध को अच्छे से उबालना है। दूध को उबालते समय आपको उसे बिच बिच में चलाते भी रहना होगा।अब जब दूध गाढ़ा हो जाए तो आप गेंस बंद कर दे। इसके बाद आपको 2 सेब छीलकर उसे कद्दूकस कर ले,अब गैस पर पेन  चढ़ाये और उसमे थोड़ा घी डालकर कद्दूकस किए हुए सेब को उसके कलर बदलने तक भुने। जब दूध अच्छे से गाढ़ा हो जाये तो उसमे कदूकस किये हुए सेब डाले और उसे मिलाये अब इसमें चीनी डालकर घीमी गैस पर पकाये। 

g
 
ध्यान रखे की दूध में सीधे सेब नहीं डाले इससे दूध फट जाएगा क्युकी दूध में एसिड होता है इसलिए आपको पहले सेब को भूनकर ही उसे दूध में डालना होगा। अब इसमें काजू ,बादाम ,पिस्ता और किशमिश को छोटे टुकड़े में काट ले उसमे डाल दे .इनको डालने के कुछ देर बाद तक इसे पकाए। अब इसे ठंडा होने दे इसके बाद इसे सर्व करे इसका टेस्ट काफी लाजवाव होगा।