इस सरल रेसिपी से बनाए स्वाद और पौष्टिक से भरपूर गुड़ की रोटी

 
g

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में सभी घरो में आसानी से गुड़ मिल जाता है। इस मौसम में कई घरो में गुड़ की रोटी बनने लगती है .ये काफी टेस्टी और पौष्टिक होती है।इससे सेहत से जुड़े कई लाभ होते है।गुड़ की रोटी बनाना काफी सरल है। ये आसानी से बन जाती है तो चलिए जानते है गुड़ की रोटी बनाने की सरल सरल रेसिपी के बारे में 

f

सामग्री 
गेहू आटा - 1 कप ,गुड़ -आधी कटोरी ,तिल - 3 चम्मच ,बेसन -3 चम्मच ,तेल -जरूरतानुसार

बनाने की विधि 
गुड़ की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले तिल को साफ करे और एक कड़ाही में डालकर उसे धीमी आंच पर सेके। तिल को हल्का सुनहरा होने तक सेके। उसके बाद मिक्सर की मदद से दरदरा पीस ले।अब एक कड़ाही में 3 चम्मच तेल डाले और उसमे बेसन डालकर धीमी आंच पर भुने। बेसन को भी हल्का सुनहरा होने तक भुने। 

h

बेसन भुनने के बाद गुड़ को कूटकर उसके बारीक़ टुकड़े करे.अब एक गहरे तले वाला बर्तन ले उसमे बेसन ,तिल और गुड़ डाल दे। इन तीनो चीजों को अच्छी तरह से मिला ले और पीठि की तैयार कार ले।अब एक बर्तन में आटा ले उसमे थोड़ा सा पानी और चुटकीभर नमक डालकर मिला ले।अब जरूरतानुसार आटा गूथ ले और लोइया बना ले। 

अब आटे की एक लोई ले उसे थोड़ा सा बेल ले .इसके ऊपर गुड़ की पीठि की एक लोई रखे इसके बाद आटे की एक और लोई को बढ़ा कर पीठि के ऊपर रखे।अब हल्के हाथो से इन्हे बेल ले और एक नॉनस्टिक तवे पर रोटी डालकर उसे बिना घी के दोनों तरफ से सेक ले।अब एक एक कर के गुड़ की सारि पीठि की लोइया से रोटियां बना ले। इसे ब्रेकफास्ट या डिनर किसी भी समय  खाया जा सकता है।