इस सरल रेसिपी से बनाये टेस्टी फ्रूड कस्टर्ड ,स्वाद भी लाजवाब

 
m

कफास्ट में हेल्दी चीजे बनाना काफी जरुरी है।ऐसे ये ब्रेकफास्ट में क्या हेल्दी बनाया जाए ये आप भी सोच रहे है ?? तो आज के नाश्ते में आप फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी को बना सकते है।जो एक क्लासिक स्वीट डिश है।दूध और फलो से तैयार होने वाली फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी एक बेहद आसान प्रोसेस के साथ है। इसे आप झटपट बना सकते है। तो चलिए जानते है हेल्दी ब्रेकफस फ्रूट कस्टर्ड बनाने की सरल विधि। 

बनाने की विधि 

2 बड़े चम्मच कस्टर्ड पाउडर,1 लीटर दूध ,1 कटा हुआ सेब ,1अनार ,10 - 12 काजू ,15 -अंगूर ,1 कीवी ,चीनी स्वादनुसार 

बनाने की विधि 

कस्टर्ड बनाने के लिए सेब और कीवी को छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले। इसके बाद अंगूर को दो टुकड़ो में काट ले।अब अनार को लेकर उसका छिलका उतार ले।इसके बीजो को प्याले में निकल लीजिये।अगर आप कस्टर्ड में कोई और मौसमी फल शामिल करना चाहते है तो कर सकती है।अब आधा कप ठंडा दूध ले और इसे बाद के लिए रख दे।बाकी दूध को किसी बर्तन में निकाल ले। इसे गैस पर उबलने के लिए रख दे।दूध को धीमी आंच पर उबाले और स्वादनुसार चीनी डाले।अब बचे हुए दूध में कस्टर्ड पाउडर डाल कर अच्छी तरह चला लीजिये। 

j

इसके बाद जब दूध उबले तब तक ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर पतली धारा में डाले।इसे चलाते रहे और गैस धीमी आंच पर रखे। दूध को लगातार चलाते रहे जिससे दूध बर्तन के तले नहीं लगता है।दूध को गाढ़ा होने तक उबाले। इसमें 5 से 7 मिनट का समय लगेगा।दूध के गाढ़ा होने के बाद इसे प्याले में निकल लीजिये और प्याले को ठंडा होने के लिए रख दे और चमचे से चला दीजिये। इससे दूध में मलाई नहीं लगेगी। जब दूध ठंडा हो जाए तो उसमे सारे कटे हुए मेवे डाल दे और कस्टर्ड को 45 मिनट  के लिए फ्रिज में रख दे।इसके बाद इसे निकाल ले।अब कस्टर्ड बनकर तैयार है। also read : क्या आपने कभी ट्राय किया है गोभी दहीवाला की रेसिपी ?? स्वाद भी है लाजवाब,ये है सरल रेसिपी