तिरंगे वाला स्पेशल अफगानी पनीर

 
.

पनीर के टुकड़ों को धोकर एक मिक्सिंग बाउल में ट्रांसफर कर लें। एक कटोरे में मक्खन, पालक की प्यूरी, गरम मसाला, हरी मिर्च का पेस्ट, सफेद मिर्च का पाउडर और नमक डालकर एक ग्रीन मैरिनेशन तैयार करें। सबसे पहले एक कटोरे में मैरिनेशन के लिए फ्रेश क्रीम, दूध, मक्खन, सफेद मिर्च पाउडर, नमक, गरम मसाला, हरी मिर्च का पेस्ट डालकर मिला लें।नारंगी रंग बनाने के लिए एक और कटोरा लें और उसमें क्रीम, मक्खन, देगी लाल मिर्च, 1 बूंद फूड कलर, गरम मसाला, सफेद मिर्च पाउडर, नमक डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद पनीर के टुकड़ों को बराबर हिस्सों में तीनों मैरिनेशन में डालकर मिला लें और फिर इसे 2 घंटे के लिए अलग रख दें।

 तिंरगे वाले अफगानी पनीर टिक्का रेसिपी

सामग्री

2 कप पनीर के टुकड़े,1 बड़ा चम्मच खसखस,4 बड़े चम्मच काजू,2 कप फ्रेश क्रीम,1/2 कप दूध,4 बड़े चम्मच मक्खन,1 छोटा चम्मच सफेद काली मिर्च पाउडर,1 छोटा चम्मच गरम मसाला,1 छोटा चम्मच चिली पेस्ट,1/4 पालक प्यूरी,1/4 देगी लाल मिर्च पाउडर,1/4 छोटा चम्मच फूड कलर,नमक स्वादानुसार,तेल

बनाने का तरीका 

पनीर को टुकड़ों में काटकर अलग रख लें और फिर एक-एक कर तीन रंग के मैरिनेशन तैयार करें।इन मैरिनेशन में पनीर के टुकड़ों को बराबर भागों में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और फिर 2 घंटे के लिए छोड़ दें।अब इन पनीर के टुकड़ों को तिरंगे के क्रम में अपने एक स्क्वीर में लगाएं। दूसरी ओर एक ग्रिलिंग पैन को गर्म करें और यह स्क्वीर डालकर सेंक लें।पनीर के टुकड़ों पर बचा हुआ मैरिनेशन डालकर अच्छी तरह से दोनों ओर से सेंक लें। फिर इसे प्लेट में निकालकर सर्व करें।