सर्दी के मौसम में ट्राय करे ड्राय फ्रूट्स की चिक्की,ये है सरल रेसिपी

 
g

मौसम बदल रहा है।सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। इस बदलते मौसम के साथ खान पान भी बदलता है। गर्मी के मौसम में ठंडी चीज खाई जाती है तो सर्दी के मौसम में मूंगफली,गजक,गाजर का हलवा जैसी कई चीजों का सेवन किया जाता है।इस मौसम में बाजार में तरह तरह की गजक यानी की चिक्की मिलना शुरू हो जाती है।चिक्की बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। वही आप रसोई में भी मनचाही चिक्की बना सकते है। इसके लिए कई तरह के ऑप्शन है लेकिन कुछ हेल्दी ट्राई करना चाहता है ड्राई फ्रूट्स की चिक्की बनाकर सेवन करे। इससे सेहत में कई लाभ होते है तो चलिए जानते है चिक्की बनाने की सरल रेसिपी के बारे में g

सामग्री 
1 कटोरी काजू ,1 कटोरी बादाम ,1 कटोरी पिस्ता ,1 कटोरी चीनी ,1 कटोरी चीनी ,1 कटोरी काजू ,200 ग्राम गुड़,2 चम्मच घी,1बड़ा चम्मच  

बनाने की विधि 

ड्राई फ्रूट्स की चिक्की बनाए के लिए ड्राई फ्रूट्सकाट है। इन्हे काटने के बाद एक पेन में दो चम्मच घी गरम करके 1 कटोरी काजू को रोस्ट कर लेंगे।इससे चिक्की क्रिस्पी बनती है।जब काजू गुलाबी हो जाये तो उन्हें निकाल ले। पेन में अभी घी बचा होगा इसी घी में आप एक कटोरी बादाम और सभी ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट कर ले। रोस्ट होने में काजू से ज्याद समय लगता है।अब एक कटोरी में अलग से निकाल ले। 

g

ड्राय फ्रूट्स भुनने के बाद पेन को कपड़े से साफ कर लेंगे।पेन में से ड्राई फ्रूट्स के सभी कतरो को निकाल दे।अब गुड़ का घोल बनाने के लिए एक पेन में 1 बड़ा चम्मच घी डालकर गर्म करे ऊपर से इसमें 200 ग्राम घुस डालकर चला दे।इसे घी में घोलते रहे।धीरे धीरे गुड़ घुलना शुरू हो जाएगा। जब तक गुड़ घुल रहा है ,इतने में चिक्की बनाने वाली थाली पर या चकला पर हल्का से तेल लगा ले। इसमें आपको घी नहीं लगाना है नहीं तो वह जम जाएगा। 

जब गुड़ बन जाए तो गरम गरम घोल में ऊपर से सभी ड्राई फ्रूट्स डाल दे। लगभग 1 मिनट तक आपको इसे मिलाना है अब गेंस बंद कर दे। अब चम्मच की मदद से गुड़ घोल को थाली पर,चलके पर डालकर बेल लीजिए।इसे फैला दे। उसी समय इसमें कट लगा दे। जब वह ठंडी हो जाए तो कट की तरह से आसानी से चिक्की निकाल ले।अब टेस्टी और पौष्टिक चिक्की बनकर तैयार है।