भारत में इन अलग अलग तरह की बनने वाली रोटियों को करे ट्राय,और खाने का बढ़ाये स्वाद

 
g

भारत में खाने की थाली रोटी के बिना कभी भी पूरी नहीं होती है।सभी घरो में गेहू की रोटी ज्यादा बनती है। इसे सर्व की जाती है। गेहू की रोटी  को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।लेकिन भारत में सिर्फ गेहू के आटे से ही रोटी या पराठा नहीं बनाया जाता है। भारत के कई हिस्सों में अलग अलग तरह की रोटियां बनायीं जाती है। इसके अलावा किसी खास मोके पर कुछ स्पेशनल रोटियां बनायीं जाती है। तो आइये जानते है बनने वाली इन स्पेशल रोटियों के बारे में 

h

खमीर रोटी और मोटी रोटी - अगर बात करे खमीर रोटी की तो इसमें पनीर भरकर बनाया जाता है। इसे बेक किया जाता है।यह खाने में काफी टेस्टी लगती है।भारत में आपको मोटी रोटी भी देखने को मिलती है,जिसे बेसन और गेहू के आटे के कॉम्बिनेशन से बनाया जाता है। 

बाजार मेथी मिसि रोटी - इसे दो आटे के कॉम्बिनेशन से बनाया जाता है,जो पोषक तत्वों से भरपूर है।बाजार प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है ,लो ग्लाइमेक और लो कार्ब के साथ फाइबर पाया जाता है।मेथी के पत्ते मिलाने से इसमें फाइबर और भी बढ़ जाता है।मेथी से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। ऐसे में जिन लोगो को शुगर की समस्या रहती है उन लोगो को इस रोटी का सेवन करना चाहिए। इस रोटी में कई पोषक तत्व पाए जाते है।

h

मक्की रोटी - मक्की की रोटी पंजाब में काफी फेमस है और यह सर्दी के मौसम में ज्यादा बनायीं जाती है। पंजाब में लोग इसे सरसो के साग के साथ बड़े ही चाव से खाते है।मक्की की रोटी पंजाब में ही नहीं,बल्कि देश के अलग अलग राज्यों में भी बनायीं जाती है। इसे बनाने के लिए मक्की के आटे का इस्तेमाल किया जाता है।ये बेलन से नहीं बल्कि हाथो से बनती है।