FOOTBALL WORLD CUP में इन इस्लामी कानून को मांनने की मिली मंजूरी,अब बीयर पिने पर रोक टोक,बिना शादी के एक साथ रुकने पर पाबंदी

 
g

कतर में पब्लिक स्पेस में बीयर या शारब पिने की मनाही है।ऐसा करने पर 6 महीने तक की जेल या 800 डॉलर यानी करीब 65 हजार रूपये का जुर्माना लग सकता है। शराब की तस्करी करने पर 3 साल तक की जेल हो सकती है।वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक दो दिन पहले कतर में एलान किया की मैच के समय रेगुलर स्टेडियम में बीयर नहीं पि सकेंगे।स्टेडियम के बाहर सिर्फ स्पेशल वर्ल्ड कप गेदरिंग स्पेस ,लाइसेंस प्राप्त सस्त्र,बार और होटलो में ही पि सकेंगे। वीआईपी टिकट लोग अपने एग्जीक्यूटिव बॉक्स में बैठकर मैच से पहले ,मैच के दौरान और मैच के बाद बीयर पि सकते है। इसे फोन जॉन भी कहा जाता है। 

h

कतर की फैसले से FIFA भी खुश है। साल 2014 में ब्राजील वर्ल्ड कप में स्टेडियम में बीयर की बिक्री के लाइट स्थानीय कानून में बदलाव करा दिया था।उस समय fifa  के सेकेट्री जोराम वाल्क का कहना था ,शराब फीफा वर्ल्ड कप का जरुरी हिस्सा है ,इसलिए हम इसे उपलब्ध कराएगे। माफ़ करिएगा अगर में थोड़ा गंदी लागु ,लेकिन इस विषय पर कोई बातचीत सम्भव नहीं है। 

h

कतर के कई इलाको में पब्लिक वाली जगह पर ड्रेस कोड चाहिए। यहाँ पुरुष और महिला दोनों का कंधा ,सीना पेट और घुटना ढका होना चाहिए।टाइट लेगिंग एक लंबी शर्त या ड्रेस से ढकी होनी चाहिए। fifa world cup में स्टेडियम के अंदर जश्न मानाने के समय फेन्स का टी शर्ट उतारना देखना बेहद आम है। लेकि कतर रूढ़िवादी ड्रेस कोड के चलते यहाँ पर फेन्स का ऐसा करना मुश्किल है। 

g
कतर घूम रहे fifa सरकार की आलोचना नहीं कर पाएगे। ऐसा करने पर उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जा सकता है। यह कानून पब्लिक में स्पीच देने के साथ ही सोशल मिडिया पर भी लागु होता है। ऐसा करने से 5 साल तक की जेल हो सकती है। इसके अलावा  एक वीडियो में कहा गया है सार्वजानिक रूप से दुसरो के साथ बहस करने या अपमान करने पर आप गिरफ्तार हो सकते है।