FIFA WORLD CUP 2022:जानिए कौन-कौन है गोल्डन बूट की रेस में शामिल

 
.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत कतर और इक्वाडोर की टीमों के बीच मैच से हो चुकी है। 22वें फीफा विश्व कप की 32 टीमों में दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ी अपने-अपने देशों से खेलते नजर आएंगे।इस खबर में हम आपको गोल्डन बूट की रेस में शामिल टॉप-4 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

.

कौन है गोल्डन बूट की रेस में?

अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी, फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे, ब्राजील के नेमार जूनियर और इंग्लैंड के हैरी केन शामिल होंगे। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पोलैंड के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की भी दौड़ में हैं। गोल्डन बूट की दौड़ में शामिल सभी खिलाड़ियों के रिकॉर्ड में इंग्लैंड के कप्तान पहले नंबर पर हैं।

हैरी केन, इंग्लैंड

दूसरी बार विश्व कप जीतने की जिम्मेदारी इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन पर होगी।2018 में पिछले विश्व कप के बाद से, हैरी केन ने 45 मैचों में 32 अंतर्राष्ट्रीय गोल किए हैं। इस विश्व कप में तीन और गोल के साथ, वह वेन रूनी के 53 अंतरराष्ट्रीय गोलों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे, जो इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाला खिलाड़ी है।

.

लियोनेल मेस्सी, अर्जेंटीना लियोनेल मेस्सी,

35 साल के मेसी का यह आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है। उन्होंने अब तक 165 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 52 असिस्ट सहित 91 गोल किए हैं। उन्होंने 19 विश्व कप मैचों में 5 असिस्ट और 6 गोल किए हैं।

किलियन एम्बाप्पे, फ्रांस

फ्रांस के लिए राइट फॉरवर्ड खेलने वाले 23 साल के किलियन एम्बाप्पे ने पिछले वर्ल्ड कप के 7 मैचों में टीम के लिए 4 गोल किए थे। उन्होंने अब तक खेले 59 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 28 गोल किए हैं। इस दौरान उन्होंने 21 गोल असिस्ट किए।

.

नेमार जूनियर, ब्राजील

ब्राजील के लेफ्ट विंगर नेमार जूनियर ने 2010 में राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया। उन्होंने अब तक 2 फीफा विश्व कप में ब्राजील के लिए 10 मैच खेले। इनमें उन्होंने 2 असिस्ट और 6 गोल किए हैं। कुल मिलाकर, उन्होंने 121 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 54 असिस्ट और 75 गोल किए हैं।

रोनाल्डो या लेवांडोव्स्की क्यों नहीं?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल के लिए खेलते हैं। वहीं, पोलैंड से रॉबर्ट लेवांडोव्स्की खेलते हैं। दोनों टीमों के नॉकआउट दौर में पहुंचने की संभावना कम है।