FIFA WORLD CUP 2022:इस बार नहीं नजर आएंगी फुटबॉल मैच में रूसी टीम

 
.

फुटबॉल का विश्व कप फीफा वर्ल्ड कप 20 नवंबर से कतर में शुरू होने जा रहा है। टीमें शुरू हो चुकी हैं। इस विश्व कप के लिए कतर पहुंच रहा हूं। वहीं, फुटबॉल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में रूसी टीम नजर नहीं आएगी। दरअसल रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा ने रूस पर बैन लगा दिया है।

.

फीफा ने रूस पर लगाया बैन फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा ने इस बार कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 से रूस को बाहर कर दिया है। फीफा ने कुछ समय पहले रूस को छोड़कर बयान दिया था। फीफा ने अपने बयान में कहा था कि 'यूक्रेन में प्रभावित लोगों के साथ हमारी एकजुटता है, हम पूरी तरह से उनके साथ हैं।हमें उम्मीद है कि यूक्रेन में स्थिति जल्द ही सुधरेगी और फुटबॉल एक बार फिर लोगों के बीच शांति और एकजुटता का कारण बनेगा।

फीफा के अलावा, यूरोपीय फुटबॉल

यूनियन (यूईएफए) ने भी रूस पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूसी फुटबॉल क्लबों को दुनिया भर के हर टूर्नामेंट और चैंपियनशिप में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं, रूस के क्लब स्पोर्ट्स मॉस्को को भी यूरोपियन लीग से बाहर कर दिया गया है।

.

फुटबॉल विश्व कप 2022 समूह और टीमों

ग्रुप-ए: कतर,इक्वाडोर,सेनेगल,नीदरलैंड 

ग्रुप-बी: इंग्लैंड, ईरान, यूएसए, वेल्स

ग्रुप-सी: अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड

ग्रुप-डी: फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क,ट्यूनीशिया

ग्रुप-ई: स्पेन, कोस्टा रिका, जर्मनी,जापान

ग्रुप-एफ: बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को,क्रोएशिया

ग्रुप-जी: ब्राजील, सर्बिया, स्विट्जरलैंड,कैमरून

ग्रुप-एच: पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे,कोरिया गणराज्य

.

लाइव टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग कहां देखें?

वायकॉम-18 के पास भारत में फीफा विश्व कप 2022 के प्रसारण का अधिकार है। ऐसे में स्पोर्ट्स-18 और स्पोर्ट्स-18 एचडी चैनल्स पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। वहीं, VOOT Select और Jio Jio TV पर लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है।