फीफा विश्व कप 2022:पत्रकारों के साथ हुआ बुरा व्यवहार,महिला का पर्स हुआ चोरी

 
.

कतर द्वारा आयोजित किया जा रहा फीफा विश्व कप 2022 कई विवादों के साथ आगे बढ़ रहा है। ये विवाद मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह काफी गर्मी बढ़ा रहे हैं।सबसे पहले विवाद प्रवासी मजदूरों के साथ गलत व्यवहार और मानवाधिकारों के हनन का है, जो शुरू से जुड़ा हुआ है। कतर में लागू सख्त नियमों के बीच भी सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। हर तरफ इसकी आलोचना भी हो रही है। इनमें से कुछ पत्रकारों के साथ भी बदसलूकी की खबरें हैं। ग्रांट वाहल, एक अमेरिकी पत्रकार, को संक्षिप्त रूप से गिरफ्तार किया गया था।

.

पुलिस ने सिर्फ महिला पत्रकार से पूछताछ की

इसकी वजह थी उनकी टी-शर्ट, जो उन्होंने पहन रखी थी। यह टी-शर्ट कतर के नियमों के खिलाफ थी। इसके अलावा अर्जेंटीना की एक महिला रिपोर्टर डॉमिनिक मेट्ज़गर का पर्स भी चोरी हो गया।जब उसने इसकी सूचना पुलिस को दी तो वहां भी उसके साथ दुव्र्यवहार किया गया। डोमिनिक ने भी यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि उल्टे पुलिस उनसे सवाल करने लगी कि क्या चोर को देश से बाहर निकालना है?

.

डोमिनिक ने कहा

डोमिनिक ने कहा, 'जब मैं पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने गया तो वहां मेरे साथ सांस्कृतिक भेदभाव किया गया।महिला पुलिसकर्मी ने मुझे बताया कि हमारे पास हर जगह हाईटेक कैमरे हैं, ताकि हम उसे (चोर को) ढूंढ सकें। जब हम उसे पकड़ते हैं तो आप हमारी न्याय प्रणाली से क्या चाहते हैं? आप क्या न्याय चाहते हैं? आप क्या सजा चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि उसे 5 साल की सजा हो? क्या आप उसे देश से बाहर निकालना चाहते हैं?'

.

अमेरिकी पत्रकार ने टी-शर्ट बदलने को कहा

दूसरी ओर, अमेरिकी पत्रकार ग्रांट वाहल को एलजीबीटीक्यू समुदाय का समर्थन करने वाली इंद्रधनुषी टी-शर्ट पहनने के लिए कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया था। उनके साथ ये घटना अमेरिका और वेल्स के बीच मैच से पहले हुई थी।यह मैच अहमद बिन अली स्टेडियम में हुआ था। मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ।

ग्रांट ने कहा कि जब उन्होंने इस घटना के बारे में ट्वीट किया तो उनका मोबाइल भी छीन लिया गया। इसके बाद उन्हें करीब आधा घंटे तक हिरासत में रखा गया। इस दौरान ग्रांट को अपनी टी-शर्ट बदलने को कहा। बताया जाता है कि इस तरह की टी-शर्ट पहनने की इजाजत नहीं है। बता दें कि कतर में समलैंगिकता और उनका समर्थन करना गैरकानूनी है।