फीफा विश्व कप 2022 पहले ही मैच में घिरा विवादों से,मैच फिक्सिंग की खबरे आई सामने

 
.

फीफा विश्व कप 2022 आधिकारिक तौर पर 20 नवंबर से शुरू होगा। इस बार वैश्विक टूर्नामेंट में 32 देश हिस्सा लेंगे और कुल 64 मैच खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट का पहला मैच कतर और इक्वाडोर के बीच 20 नवंबर 2022 को अल बायत स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात साढ़े नौ बजे से खेला जाएगा। लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही ये मैच विवादों में घिर गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मेजबान देश कतर पर मैच फिक्सिंग का आरोप लग रहा है।

.

पहले ही मैच में लगे फिक्सिंग के आरोप

फीफा वर्ल्ड कप 2022 शुरू होने में महज एक दिन बाकी है, लेकिन खबरों के मुताबिक कतर ने मैच जीतने के लिए प्रतिद्वंद्वी टीम इक्वाडोर के खिलाड़ियों को खरीदने की कोशिश की है।ब्रिटिश मिडिल ईस्ट सेंटर फॉर स्टडीज एंड रिसर्च के रीजनल डायरेक्टर अमजद ताहा ने कतरी टीम पर ये आरोप लगाए हैं।

.

मैच में गोल का समय भी निर्धारित होता है

ब्रिटिश मिडिल ईस्ट सेंटर फॉर स्टडीज एंड रिसर्च के रीजनल डायरेक्टर अमजद ताहा के मुताबिक, कतर ने टूर्नामेंट का पहला मैच जीतने के लिए इक्वाडोर के आठ खिलाड़ियों को 74 लाख डॉलर (करीब 60 करोड़ रुपये) की रिश्वत दी है। अमजद ताहा ने यह भी खुलासा किया है कि कतर इस मैच को 1-0 से जीतेगा और यह गोल मैच के दूसरे हाफ में आएगा। हालांकि फीफा ने विश्व कप में मैच फिक्सिंग को रोकने के लिए एफबीआई की मदद ली है। स्पोर्टराडार का कहना है कि इस साल करीब 600 ऐसे मैच हुए, जिनमें फिक्सिंग की आशंका है।

.

इन मैदानों पर खेले जाएंगे फीफा वर्ल्ड कप के मैच

फीफा विश्व कप 2022 कतर के अल खोर शहर के अल बायत स्टेडियम में शुरू होगा। फीफा विश्व कप 2022 टूर्नामेंट के 64 मैच कतर अल बायत स्टेडियम, खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम, अल थुमामा स्टेडियम, अहमद बिन अली स्टेडियम, लुसैल स्टेडियम, स्टेडियम 974, एजुकेशन सिटी स्टेडियम और अल जनाब स्टेडियम में 8 फुटबॉल स्टेडियमों में आयोजित किए जाएंगे। फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मैच 18 दिसंबर को लुसैल में खेला जाएगा।