महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले ये खिलाडी,और अब बन गए है कोच,जानिए इनके बारे में

 
h

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आज सभी लोग जानते है इनका नाम कही न कही सुना होगा। महेंद्र सिंह धोनी भारत की तरफ से लंबे समय से कप्तानी करते आ रहे है। अपनी कप्तानी के समय उन्होंने भारत को कई सारे नए खिलाडी दिए। जो इस समय अच्छा खासा नाम कमा चुके है चाहे वो रोहित शर्मा,विराट कोहली,जसप्रीत बुमराह जैसे कई जबरदस्त बल्लेबाज दिए है। इतना ही नहीं उन्होंने भारत को अपनी कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप,t20 वर्ल्ड कप और चैम्पियन ट्रॉफी जिताई है। 
 h


महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के समय भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 60 मैच खेले और 27 मैच जीते। वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम ने 110 मैच खेले है और 110 मैच जीते है। इसके अलावा आईपीएल में भी महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय से अपनी फ्रेंचाइजी चेन्नई की कप्तानी कर रहे है। महेंद्र सिंह धोनी ने भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई सारे खिलाड़ियो को सिखाते रहे है।आईपीएल के समय कई विदेशी खिलाड़ियों को उनके साथ खेलने और सिखने का मौका मिला है। कुछ खिलाडी ऐसे भी है जिन्हे मेहन्द्र सिंह धोनी ने काफी कुछ सिखाया है और वह कोच है तो चलिए जानते है ऐसे खिलाडी के बारे में 

g
 
स्टीफन फ्लेमिंग - ये सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक है स्टीफन फ्लेमिंग काफी लंबे समय से चेन्नई सुपर किंग के मुख्य कोच रहे है। यहाँ तक की उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में चनई की तरफ से 10 मैच भी खेले है 

h

लक्ष्मीपति बालाजी - भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से काफी मैच खेले है। 2018 में उन्हें चेन्नई का गेंदबाज कोच नियुक्त किया गया। इससे पहले वह कोलकत्ता के लिए भी कोच रह चुके है। 

g

ब्रेंडन मैकुलम - ये न्यूजीलैंड के जबरदस्त बल्लेबाज है न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मैकुलम ने धोनी के नेतृत्व में 2014 -15 आईपीएल खेला है। ब्रेंडन मैकुलम को 2019 में कोलकाता के कोच नियुक्त किए गए लेकिन उनकी कोच में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वह 2022 में दूसरी टीम का मुख्य कोच बन गए है।