भारत की तरफ से डेब्यू मुकाबले में चमके यूपी के शिवम मावी,6 साल का इंतजार हुआ खत्म,अब गेंद से मचाया गदर

 
h

भारत और श्रीलंका के बीच 3 जनवरी को खेले गए टी 20 मुकाबले की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की तरह से दो खिलाड़ियों ने अपना t20 इंटरनेशनल डेब्यू किया।एक नाम शुभमन गिल और दूसरा नाम शिवम मावी का है।इस मुकाबले ने इंडिया ने  2 रनो से जित हासिल की थी। शिवम मावी की बदौलत भारतीय टीम ने पहले टी 20 मुकाबले में श्रीलंका पर 2 रनो से जबरदस्त जित हासिल की है।उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले शिवम मावी ने मुकाबले में 4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 22 रन देकर चार खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। also read : हार्दिक पंड्या भी नहीं बचा सके इस खिलाडी का करियर ! पहले टी 20 का है सबसे बड़ा विलेन

साल 2018 में किया था फर्स्ट क्लास डेब्यू 

अपने पहले ही अंतराष्टीय मुकाबले में मशहूर होने वाले शुवम मावी को इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट खेलने के लिए 6 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा।इस खिलाडी में इंडियन प्रीमियर लीग और फर्स्ट क्लास के मुकाबले में साल 2018 में डेब्यू किया था।ऐसे में उन्हें आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए टीम में भी शामिल किया गया था।तब पृथ्वी शो की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंडर 19 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता था।अंडर 19 वर्ल्ड कप के फ़ाइनल मुकाबले में शिवम मावी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रह थे। 

शिवम मावी ने कप्तान हार्दिक पांडया के बारे में कही ऐसी बात 

श्रीलंका के खिलाफ t20 मुकाबला जितने के बाद भारतीय टीम के गेंदबाज शिवम मावी ने कहा ' में 6 साल से इंतजार कर रहा था।चोट के कारण मुझे लग रहा था की में दूर रह जाउगा।हार्दिक भाई से डेब्यू कि मिलना किसी सपने के साकर होने से कम नहीं है।अपनी टीम में डेब्यू करना और प्र्दशन करना सभी का सपना होता है।हार्दिक भाई ने मुझे लगातार पॉजिटिव रखा और मुझ से लगातार बात करते रहे।मेरा पहला विकेट की सबसे मनपसंद रहा क्युकी खिलाडी को मेने बोल्ड किया था। 

ऐसा रहा है शिवम मावी का अब तक का सफर 

शिवम मावी ने क्रिकेट की शुरुआत ऐसी ही की थी,लेकिन इनके टेलेंट को कोच ने सही समय पर परखा।शिवम के कोच ने उनके पिता से कहा की आपके बच्चे में प्रतिभा है इसका क्रिकेट खेलना कभी बंद नहीं करवाए। शिवम उत्तर प्रदेश की अंडर 14 में चयनित होना चाहतेथे। लेकिन यहाँ पर सिलेक्शन नहीं हुआ और शिवम ने दिल्ली के लिए अंडर 14 क्रिकेट खेली।कई बार प्रयास करने के बाद शिवम मावी अंडर 19 के लिए टीम में चयनित हुए और अंडर 19 वर्ल्ड कप खेलने में कामयाब रहे।इसके बाद इन्होने आईपीएल खेला और अब यह भारतीय टीम के लिए मैदान पर है। 

नोएडा में रहता है इनका परिवार 

शिवम मावी उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले के रहने वाले है। इस खिलाडी का परिवार नोएडा से पहले मेरठ में रहता था।शिवम मावी के पिता ने बातचीत करते हुए बताया की लगभग 22 साल से नोएडा में रह रहे है।वह शहर नौकरी की तलाश में आये थे,लेकिन बेटे के क्रिकेट के प्रति जूनून देखकर उन्होंने सोचा की वह इंटरनेशनल लेक्ल पर क्रिकेट खेल सकता है।नेशनल लेवल की टीम में पहुंचने के लिए शिवम मावी ने खुद कठिन संघर्ष किया है।