GT vs CSK, Qualifier 1 : शुभमन गिल ने विराट कोहली को पीछे छोड़ प्राप्त किया बड़ा स्कोर, IPL इतिहास में कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय

 
fgf

इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीज़न में गुजरात टाइटंस के ओपनर शुभमन गिल शानदार फॉर्म में चल रहे है ऐसे यूं तो मंगलवार को खेले गए  पहले क्वालीफायर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टीम की ज्यादा मदद नहीं कर सके। लेकिन उन्होंने 38 गेंदों पर 42 रन की धमाकेदार पारी खेली है जो उनसे पहले टूर्नामेंट के करीब 15 साल के इतिहास सिर्फ और सिर्फ पूर्व कप्तान विराट कोहलीबी ही कर पाए है। पारी के दौरान गिल ने जैसे ही बीसवां रन बनाया, वैसे ही शुभमन ने जारी संस्करण में अपने सात सौ रन पूरे किए है। यह वह अकड़ा है जो मैच से पहले तक कोहली के अलावा कोई दूसरा भारतीय बल्लेबाज नहीं ही छू सका था। मंगलवार के मैच की समाप्ति पर गिल ने 15 मैचों में 722 रन बना लिए हैं उनका औसत 60.16 का है, तो इसमें दो शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं। आईपीएल के एक सीज़न में सबसे ज्यादा राण बनाने वाले शीर्ष चार बल्लेबाज कौन कौन है। 

केन विलियमसन (2018)
इस मामले में नंबर चार पर न्यूजीलैंड और हैदराबाद के लिए कप्तानी कर चुके केन विलियमसन हैं। विलियमसन ने 2018 में 17 मैच खेलकर 735 का आंकड़ा छुआ था। इस सीजन में उन्होंने लगातार तीन पचासे भी जड़े थे।  तब उन्होंने अपनी कप्तानी में हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाया था, लेकिन टीम खिताब नहीं जीत सकी थी। 

डेविड वॉर्नर (2016)
यह कंगारू सभी सीजनों में मिलाकर सबसे ज्यादा ऑरेंन्ज कैप जीतने वाला बल्लेबाज रहा है। वॉर्नर ने तीन बार (2015, 2017 और 2019) में यह कारनामा किया है। उनके बाद क्रिस गेल ने लगातार दो साल ऑरेन्ज कैप जीती.है। बहरहाल, यह साल 2016 था, जब वॉर्नर ने 17 मैचों में 848 न बनाए। 

जोस बटलर (2022)
इस मामले में इंग्लैंड के विकेटकीप जोस बटलर दूसरे नंबर पर हैं। यह पिछला साल ही था, जब उन्होंने 863 रन बनाए. लगभग हर मैच में बटलर ने राजस्तान को शानदार शुरुआत दी। इस आंकड़े को छूने के लिए बटलर ने चार शतक और इतने ही अर्द्धशतक बनाए थे। उनका औसत 57.53 का रहा था। 

विराट कोहली (2016)
किसी एक सीजन में इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा कोहली के नाम है। इस साल कोहली ने 16 मैचों में 973 रन बनाए। इस सीजन में उन्होंने चार शतक भी जड़े थे, जो अपने आप में रिकॉर्ड भी है। अभी तक आईपीएल में कोई भी दूसरा बल्लेबाज इतने दबदबे के साथ बैटिंग नहीं कर सका है। also read : 
IPL 2023 : RCB प्लेऑफ में नहीं पहुंचने पर इमोशनल हुए फाफ दी प्लेसी ..कही ये बात