क्या आप भी जानते है सड़क पर क्यों बनी होती है सफेद - पिली कलर की लाइन,यहाँ जानिए इन लाइनों का मतलब

 
h

भारत में हर साल लाखो लोगो को सड़क हादसे के कारन मोत हो जाती है।सरकार की और से भी कई नियम बनाए जाते है जिससे ऐसी घटनाओ पर रोक लगा सके। इनमे से एक नियम के अनुसार सड़को पर सफेद और पिले कलर की लाइन बनायीं जाती है।ड्राइविंग के समय इनसे मदद मिलती है लेकिन कुछ ज्यादातर लोगो को इनका मतलब नहीं पता होता है तो चलिए जानते है सड़क पर बनी इन लाइनों का मतलब क्या है .

g

 टूटी हुई सफेद लाइन  - अगर आप भी गाड़ी से कही जाते है तो आपने गौर किया होगा की कई बार सड़क पर टूटी हुई सफद लाइन होती है। इसका मतलब है की यहाँ पर आप अगर लेन बदलना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है। लेन बदलने से पहले आपको पीछे से आ रही कार को देखना होगा और उनके जाने के बाद ही आप इंडिकेटर देकर लें बदल सकते है। 

g

डबल सफ़ेद लाइन -इस लाइन को वहा बनाया जाता है जहा पर एक ही सड़क दोनों और से वाहन आते जाते है। ऐसी डबल सफेद लाइन का मतलब होता है की यहाँ पर दोनों और से वाहन आ सकते है इसलिए आपको अपनी ही साइड पर चलना होता है। 

g

 डबल लंबी पिली लाइन - आपने सड़क पर गौर किया होगा की डबल पिली लाइन होती है .डबल पिली लाइन भी सड़क को दो हिस्सों में बाटती है। इसका मतलव होता है की एक ही लें में चलते हुए वाहन इन लाइनों को पार नहीं कर सकता। इस लाइन के ऊपर से या फिर इन्हे क्रॉस करना गलत होता है।