Drink and drive : अब नशे में गाड़ी चलना होगा मुश्किल,इस खास तकनीक पर काम कर रही ही कंपनिया

 
h

ड्रिंक एंड ड्राइव के कारन दुनियाभर में हर साल कई लोगो की हादसे के कारन मोत हो जाती है। कई देशो में ऐसा करने वालो को सजा भी दी जाती है .लेकिन इसके बाद भी शराब पीकर नशे में कार चलाने के मामले काफी ज्यादा सामने आते है। खबरों के अनुसार अब जल्द ही ऐसी व्यवस्था हो सकती है जिसमे ड्रिंक करने के बाद कार चलाने की कोशिश नाकाम जो जाएगी। 

h

खबरों के अनुसार अमेरिका में ऐसी ही एक तकनीक पर काम किया जा रहा है जिसमे शराब पीकर नशे में कार नहीं चला सकते है। अगर कोई व्यक्ति शराब पीकर कार चलाने की कोशिश करेगा तो अलार्म बजेगा। ये तकनीक कई तरह से मदद करेगी। खबरों के अनुसार इसके जरिए ड्राइवर के चेहरे पर लगातार निगरानी राखी जाएगी और अगर कोई भी व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाने की कोशिश करेगा तो तकनीक के जरिए इस बात की जानकारी कार को मिल जाएगी की ड्राइवर की हालत सही नहीं है और वो कार चलाने में सक्षम नहीं है। ऐसे में ड्राइवर के वर्ताव को देखकर कार का अलार्म बजने लगेगा।

h

अधिकतर मामलो में जब कोई व्यक्ति शराब पीकर कार चलाने की कोशिश करता है तो होश में नहीं होने के कारन कार पर कंट्रोल खो देता है। कई बार स्पीड भी काफी तेज होती है असुरक्षित तरीके से कार ड्राइव होती है जिससे हादसे की आशंका बढ़ जाती है। रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका में राष्टीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड में इस तकनीक को सभी कारो में लगाने की वकालत की है बोर्ड का मानना है की इस तरह की तकनीक को कारो में लगाया जाता है तो इससे हर साल कई लोग हादसे का शिकार होने से बच सकते है।