Microsoft आज हजारो कर्मचारियों की छटनी करेगा

 
g

माइक्रोसॉफ्ट आज हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। स्काई न्यूज का हवाला देते हुए, रॉयटर्स ने बताया कि हजारों भूमिकाओं में कटौती की जाएगी, जिसमें सॉफ्टवेयर दिग्गज अपने कार्यबल के लगभग 5 प्रतिशत या लगभग 11,000 भूमिकाओं में कटौती करना चाहते हैं।बुधवार को मानव संसाधन और इंजीनियरिंग विभागों में हजारों नौकरियों में कटौती की उम्मीद है। छंटनी अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवीनतम होगी, जहां Amazon.com Inc और Meta Platforms Inc सहित कंपनियों ने धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के जवाब में छंटनी अभ्यास की घोषणा की है। also read : Samsung Galaxy S23 सीरीज 1 फरवरी को लॉन्च,कंपनी ने की पुष्टि

फाइलिंग के अनुसार, 30 जून तक कंपनी के पास 221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे, जिनमें 122,000 संयुक्त राज्य अमेरिका में और 99,000 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे। व्यक्तिगत कंप्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद विंडोज़ और उपकरणों की बिक्री को नुकसान पहुँचाने के बाद Microsoft अपनी क्लाउड इकाई एज़्योर में विकास दर बनाए रखने के लिए दबाव में है, रॉयटर्स ने बताया।इसने पिछले साल जुलाई में कहा था कि कुछ भूमिकाएं समाप्त कर दी गई हैं। अक्टूबर में, समाचार साइट एक्सियोस ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने कई डिवीजनों में 1,000 से कम कर्मचारियों को बंद कर दिया था।Microsoft के शेयर, जो 24 जनवरी को तिमाही परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए तैयार हैं, देर दोपहर के कारोबार में मामूली रूप से अधिक थे, रॉयटर्स ने बताया।माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम से यह संकेत मिल सकता है कि तकनीकी क्षेत्र में नौकरियों की कमी जारी रह सकती है।

Microsoft एक चुनौतीपूर्ण अर्थव्यवस्था का सामना करने वाली नवीनतम बड़ी टेक कंपनी है, और Microsoft द्वारा एक नई असीमित टाइम ऑफ पॉलिसी लागू करने के कुछ ही दिनों बाद नौकरी में कटौती होगी। Microsoft कर्मचारी जिनके पास अप्रयुक्त अवकाश शेष है, उन्हें अप्रैल में एकमुश्त भुगतान मिलेगा, और प्रबंधक असीमित "विवेकाधीन टाइम ऑफ़" को स्वीकृत करने में सक्षम होंगे।माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने तकनीकी उद्योग के लिए दो साल की चुनौतियों की चेतावनी देने के कुछ हफ्ते बाद ही कटौती भी की। CNBC के साथ एक साक्षात्कार में, नडेला ने स्वीकार किया कि Microsoft "वैश्विक परिवर्तनों के प्रति प्रतिरक्षित" नहीं था और तकनीकी कंपनियों के कुशल होने की आवश्यकता की बात की।नडेला ने कहा, "अगले दो साल शायद सबसे चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं।" "महामारी के दौरान हमारे पास बहुत तेजी थी, और उस मांग के सामान्य होने की कुछ मात्रा थी। और इसके शीर्ष पर, दुनिया के कुछ हिस्सों में वास्तविक मंदी है।"