यदि आपकी राशि में भी बुध दोष तो निवारण के लिए करे ये खास उपाय, मिलेगा जल्द जल्द फायदा

 
XX

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह दोष को महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा इस वजह से होता है। क्योकि जिस भी जातक की कुंडली में ग्रह दोष होता है, उसे कई तरह की समस्या का सामना करना होता है। इन सब दोषों में बुध दोष को नकारात्मक माना जाता है। आपको बता दे, यह दोष जिस भी जातक की कुंडली में बुध ग्रह उच्च स्थिति में होता है उस स्थिति में जातक को बुद्ध दोष का सामना करना पड़ता है। इस दोष की वजह से जातक के आत्मविश्वास में कमी आती है साथ ही बालों का रोग, त्वचा का रोग जैसी समस्या होती है। 

बुध ग्रह का व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव
ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बुध युवराज ग्रह होते है साथ ही ये कन्या और मिथुन राशि के स्वामी भी होते है और मजबूत स्थिति में होने के कारण जातक की बुध्दि तेज होती है। जिस जातक की कुंडली में बुध उच्च स्थान पर होते है उसे से आर्थिक क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। वहीं जो लोग बुध दोष से प्रभावित होते हैं, उन्हें इन्हीं क्षेत्रों में हानि का सामना करना पड़ता है।

बुधवार के दिन करे ये काम 
बुध देव की प्रसन्न करने के लिए जातक को बुधवार के दिन हर रंग के कपडे पहनना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि बुध दोष दूर हो जाता है। इसके साथ ही इस दिन गाय को हरी घास खिलाना भी बेहद शुभ होता है। इन सब कार्यो से बुध देव खुश होते है। 

दान और ध्यान से मिलेगा लाभ
ज्योतिष के मुताबिक, बुधवार के दिन हरी मूंग कि दाल को दान करने से बेहद शुभ फल की प्राप्ति होती है इसके साथ ही हलवा बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते है साथ ही जातक को इस दोष से भी मुक्ति मिलती है। ज्योतिष विद्वान यह भी बताते हैं कि बुधवार के दिन बुध देव के बीज मंत्र 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:' का जाप करने से भी कुंडली में यह ग्रह दोष समाप्त हो जाता है।

भगवान विष्णु की करे उपासना 
बुधवार के दिन भगवान विष्णु की उपसना के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाए और धूप-डीप जलाकर इस दोष का निवारण कर सकते है। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी समस्या दूर होती है। also read : 
''मुट्ठीभर चावलों से सुदामा बन गए अमीर, देखते रह गए सभा के लोग'' सुनिए सुदामा और श्री कृष्ण की अद्भुत कथा