Sakat Chauth 2023 : आज संकट चौथ पर भूलकर भी न करे ये काम, भगवान गणेश होते है नाराज

 
xcx

इस दिन कुछ नियमों का विशेष ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी माना जाता है। संकट चौथ के दिन कुछ काम करने की मनाई होती है। आइए जानते हैं कौन से काम में जीने आज के दिन नहीं करे। 

10 जनवरी यानी आज संकट चौथ का पर्व मनाया जा रहा है। इसे तिलकुट चतुर्थी भी कहा जाता है। संकट चौथ के दिन माता की अपनी संतान के लिए निर्जला व्रत रखती है और उनकी लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं। 

इस व्रत का पारण रात में चंद्र दर्शन के बाद में किया जाता है। संकट चौथ के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में आने वाले विघ्न दूर होते हैं और घर में समृद्धि का वास होता है। इस दिन कुछ नियमों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए संकट चौथ के दिन कुछ काम करने की मनाही होती है माना जाता है कि यह काम करने से भगवान गणेश नाराज होते हैं इससे व्रत का फल नहीं मिल पाता है। 

आज के दिन पूजा के समय भगवान गणेश की मूर्ति का खासतौर पर ध्यान रखे गणेश जी की ऐसी मूर्ति की पूजा नहीं करनी चाहिए जिसमें उनके सूंड दाईं तरफ होती है.अगर आप दक्षिणावर्ती सूंड वाले गणेश जी की पूजा करते हैं तो उनकी पूजा के नियम बहुत कठिन होते हैं इसमें पूजा की पूरी विधियों का पालन बहुत सावधानी से करना होता है। 

संकट चतुर्थी के दिन वामवर्ती यानी कि गणेश भगवान की  उस मूर्ति का पूजन करें जिसमे गणेश जी सूंड बाई तरफ मुड़ी हो इस तरह की मूर्ति पूजन से गणेश जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं.। 

वही पूजा पाठ में भूलकर भी काले रंग के वस्त्र में पहने काले रंग को अशुभ माना जाता है शुभ कार्यों में और पूजा-पाठ  लाल, नारंगी, हरे, पीले रंगों का उपयोग होता है। आज के दिन माताएं इन्हीं रंगों के वस्त्र धारण करके पूजा पाठ करें। 

रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य देते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए इस बात का ध्यान रखें अर्घ्य देते वक्त पानी के छींटे पैरों पर ना पड़े।  गणेश जी की पूजा के समय तुलसी का उपयोग नहीं करना चाहिए।also read : संकट चौथ पति और पुत्र की लम्बी आयु के लिए करते है