Sakat Chauth 2023 : संकट चतुर्थी का पर्व पर करे ये खास उपाय विघ्नहर्ता दूर करते सारे दुःख दर्द

 
zxzx

भगवान गणेश को अन्य सभी देवी - देवताओं में प्रथम पूजनीय माना जाता हैं। भगवान गणेश के लिए किए जाने वाले सभी वर्गों में संकट चतुर्थी व्रत काफी फेमस है। इस संकट चौथ, तिलकुट चौथ भी कहा जाता है। इस बार संकट चौथ का पर्व 10 जनवरी को है। संकट चौथ के दिन सभी महिलाएं और माताएं निर्जला व्रत रखती है और अपनी संतान की लंबी उम्र की कामना करती है। इस व्रत का पारण रात में चंद्रमा के दर्शन के बाद किया जाता है। संकट चौथ के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में आने वाली समस्याएं दूर होती है और घर में सुख समृद्धि का वास होता है। तो आइए जानते हैं संकट चौथ पर क्या क्या उपाय करने चाहिए। 

संकट चौथ के दिन करें खास उपाय
संकट चौथ के दिन पूजा के लिए ढाई सूंड वाले गणपति को स्थापित करें और पूरे विधि विधान के साथ पूजा करें। इस दिन गणेश चालीसा का पाठ करें और आरती करें ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। 
संकट चौथ के दिन सुपारी और इलायची के उपाय बेहद कारगर होते हैं। गणेश जी के सामने दो सुपारी और दो इलायची रखकर इस का पूजन करें। इस उपाय से गणेश भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी और कार्य करने में आने वाली बाधाएं दूर होती है। 
गणेश जी की पूजा करते समय एक लाल कपड़ा बिछा लेवे। अब इसमें श्री यंत्र और इसके बीच में सुपारी रख दे पूजा के बाद लाल कपड़े में रखें इस श्री यंत्र और सुपारी को तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके घर में धन दौलत की वृद्धि होती है। 
गणेश जी की मूर्ति उत्तर दिशा की तरफ ही स्थापित करें। उन्हें हरी दूब अर्पित करें। इसके बाद किसी लाल आसन पर बैठा कर 108 पर ओम नमो भगवते गणेशाय का जाप करें। 
गणपति की पूजा में तिल के लड्डू, रोली, मोली, चावल, तांबे के लोटे में जल धूप और प्रसाद की तौर पर श्री गणेश भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। 
हर काम में सफलता पाने के लिए गणेश भगवान के सामने धूप दीप जाप करे। also read : 
माघ मास का पवित्र महीना शुरू,भगवान विष्णु के माधव रूप की पूजा का विधान,स्नान दान से मिलता है कई यझ करने जितना पुण्य