क्या आप शनिवार के दिन नाख़ून और बाल काटवाने जैसे काम करते है तो हो जाइए सावधान, शनि देव होते है रुष्ट

 
ghgh

हिन्दू धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवताओ को समर्पित होता है उसी तरह से शनिवार का दिन भी भगवान शनि देव को समर्पित होता है। कहा जाता है जो भी भक्त शनिवार के दिन पुरे विधि विधान के साथ में शनिदेव को पूजा करता है। उसे शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। लेकिन कुछ काम शनिवार के दिन नहीं करना चाहिए. इसके बेहद बुरे परिणाम हो सकते हैं। तो आइए जानते है, ऐसे कौनसे कार्य है जिन्हे शनिवार के दिन भूलकर भी नहीं किया जाना चाहिए। 

भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान से शनि देव की पूजा की जाती है।  भक्त सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान कर शनि देव की पूजा करते हैं। शनिवार के दिन व्रत रखना बेहद लाभकारी होता है। अगर आप इस दिन व्रत न रख सकें तो भोजन में तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे शाम को जल चढ़ाना चाहिए और तिल के तेल का दीपक जलाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से शनि की साढ़े साती समाप्त होती है। 

जानवरों के साथ न करें मारपीट
वैसे तो किसी भी दिन किसी व्यक्ति या जानवर के साथ मारपीट नहीं करना चाहिए, लेकिन शनिवार को इसका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. मान्यता है कि शनिदेव को जानवरों से लगाव है, इसलिए शनिवार के दिन जानवरों पर अत्याचार नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, प्रयास करें कि किसी का भी दिल आपके कारण दुःखी न हो। साथ ही इस दिन कुत्तों, गाय, बकरी और पशु-पक्षियों को रोटी खिलानी चाहिए. इससे शनिदेव बेहद प्रसन्न होते हैं। 

बाल और नाखून न काटें
शनिवार के दिन भूलकर भी बाल और नाखून नहीं काटना चाहिए। इससे शनि देव नाराज हो जाते हैं। अगर आपको शनिदेव की कृपा पानी है तो आज के दिन नाखून या बाल न कटवाएं। अगर आप इस दिन नाखून या बाल कटवाते हैं तो शनिदेव आपसे रुष्ट हो जाएंगे। 

शराब-नॉनवेज का सेवन न करें
शनिवार के दिन शराब और नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शनिदेव नाराज होते हैं। इस दिन शराब का सेवन करने से जीवन में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए शनिवार के दिन मदिरा और मांस का सेवन करने से परहेज करें। 

इन दिशाओं की न करें यात्रा
हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, शनिवार के दिन उत्तर, पूर्व और ईशान दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए। यह शुभ नहीं माना जाता है। 

मान्यता है कि शनिवार के दिन भूलकर भी लोहे या उसके कोई भी सामना को घर में नहीं लाना चाहिए। अगर आप इस दिन घर में कोई लोहे का सामान लाना चाहते हैं तो सचेत हो जाएं। इसे शुभ नहीं माना जाता है। यह अशुभ है। इससे शनिदेव रुष्ट हो सकते हैं। इसके अलावा तेल, लकड़ी, कोयला और नमक भी नहीं खरीदना चाहिए। also read : उत्तराखंड के पंच केदार में से एक है तुंगनाथ, जानिए इस मंदिर से जुड़ा रहस्य, ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध ये मंदिर