भगवान गणेश के शरीर से मिलती है लाइफ मैनेजमेंट की सीख, जरूर करे फॉलो, हर क्षेत्र में होंगे सफल

 
zxzx

इस समय देशभर में गणेश उत्सव की धूम देखने को मिल रही है यह उत्सव करीब 10 दिनों तक चलता है इस साल यह पर्व 19 सितम्बर यानि की गणेश चतुर्थी के दिन शुरू होकर के 28 सितम्बर यानि की अनंत चतुर्दशी के दिन तक चलने वाला है। ऐसे में आजकल भागदौड़ के समय में तनाव जैसी समस्या का शिकार होना आम बात है। ऐसे में आप भगवान गणेश से लाइफ मैनेजमेंट के कुछ ट्रिक्स सीख सकते हैं, जिनके द्वारा आप हमेशा खुश रहेंगे और किसी भी मुसीबत का सामना बहुत ही आसानी से कर सकते है। 

गणेश जी बड़े कान 
भगवान गणेश का शरीर तो इंसान का है लेकिन उनका मुख हाथी का होने की वजह से उनके कान काफी बड़े है गणेश जी के बड़े कान हमें शिक्षा देते है की हमें सुनना ज्यादा चाहिए और बोलना कम चाहिए ये मंत्र जीवन में काफी काम आता है। 

गणेश जी की लंबी सूंड
गज का सिर होने के कारण गणेश जी की एक लंबी और मुड़ी हुई सूड़ होती है इसलिए उन्हें वक्रतुण्ड भी कहा जाता है। गणेश जी की लंबी सूंड हमें यह सिखाती है कि व्यक्ति में दूर की चीजों का सूंघने की क्षमता होनी चाहिए। इसका मतलब है कि हमें परिस्थितियों का पूर्वानुमान लगाना आना चाहिए।

बड़ा पेट
गणेश जी का पेट बहुत ही बड़ा और लम्बा होने के कारण उन्हें लंबोदर भी कहा जाता है। गणेश जी के बड़े पेट से भी हमें जीवन जीने का एक मंत्र मिलता है जो यह है कि मनुष्य में बड़ी से बड़ी बात को पचाने की क्षमता होनी चाहिए। तभी वह अपने जीवन में सफल बन सकता है।

एकदंत गणेश
एक दांत होने के कारण गणेश जी को एकदंत के नाम से भी जाना जाता है। उनका एक दांत टूटने के पीछे भी एक कथा मिलती है जो उनके काम के प्रति समर्पण को दर्शाती है। जब गणेश जी वेद व्यास की महाभारत को लिपिबद्ध कर रहे थे तो उन्होंने अपने एक दांत को तोड़कर उसकी कलम बना ली, ताकी कार्य में कोई बाधा न आए। गणेश जी का ये गुण आपको जीवन में अपार सफलता दिला सकता है। also read : 
गणेश उत्सव के खास मौके पर जानिए गणेश जी से जुड़े हुए 10 सवाल और उनके जवाब