Baik Tips : लम्बे समय बाद यूज करने पर बाइक नहीं हो रही स्टार्ट, तो अपनाएं ये आसान टिप्स जरूर मिलेगी मदद

 
cvc

अक्सर आपने देखा होगा कि कई बार आप बाइक का यूज नहीं कर पाते है। कभी ज्यादा बारिश पड़ने की वजह से तो कभी सर्दी या गर्मी के कारण आप बाइक का इस्तेमाल नहीं कर पाते है। इस दौरान आप बाइक के बजाय अन्य विकल्प का चुनाव करते है। लेकिन जब आप अपनी बाइक को काफी लम्बे समय बाद में स्टार्ट करते है इसमें कुछ दिक्क़ते आने लगती है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहे है। जिसकी मदद से आप अपनी बाइक को आसानी से स्टार्ट कर सकते है। 

बाइक की टंकी में पेट्रोल को करे चेक 
अगर आप लम्बे समय बाद में बाइक का इस्तेमाल कर रहे है तो बाइक को स्टार्ट होने में समस्या आ सकती है इसके लिए सबसे पहले आप अपनी बाइक की टंकी में चेक कर लेवे कि पेट्रोल है या नहीं। इसके बाद में आप पेट्रोल डालें और फिर बाइक को स्टार्ट करे। टंकी को बिना चेक हुए आप अपनी बाइक को स्टार्ट करते है तो बिना पेट्रोल के आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। 

चौक का करे इस्तेमाल
अगर आपकी बाइक ट्राई करने पर भी स्टार्ट नहीं हो रही है तो बाइक में मौजूद चौक का इस्तेमाल करे। अगर आपकी बाइक कुछ साल पुरानी है तो इसमें चौक कार्ब्युरेटर के पास होगा. नई बाइक्स में इसे क्लच वाले हैंडल के पास दिया जाता है।  लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखे। इसे कुछ समय के लिए ही इस्तेमाल करे। बाइक को स्टार्ट होने के कुछ समय बाद में इसे बंद करकर रख देवे। नहीं तो बाइक में पेट्रोल कि खपत तेजी से बढ़ेगी। 

धक्का लगाए 
पेट्रोल होने के बाद और चौक लगाने के बाद भी यदि आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है तो आप किसीसे भी थोड़ा सा धक्का लगवा लेवे। जिससे बाइक तुरंत स्टार्ट हो जाएगी और आप आपने काम निपटा सकते है। अगर आप ऐसी जगह रहते हैं. जहां थोड़ी सी ढलान वाली रास्ता है. तो आप इसका प्रयोग बाइक स्टार्ट करने के लिए कर सकते हैं। also read : 
Honda Electric Scooter : हौंडा मार्केट में जल्द ही लांच करने जा रही है अपने 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, जानिए क्या है इसमें खास