Honda Electric Scooter : हौंडा मार्केट में जल्द ही लांच करने जा रही है अपने 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, जानिए क्या है इसमें खास

 
vbcb

टू व्हीलर निर्माता कम्पनी हौंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने हाल ही में ग्लोबल लेवल पर अपने 10 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को लाँन्च करने का फैसला किया है। जिस योजना के लिए कम्पनी 2025 तक समय निर्धारित किया गया है। साथ ही कम्पनी ने यह भी कुलसा किया है कि वह एशिया,जापान और यूरोप के लिए दो नए कम्यूटर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स को तैयार कर रही है। जिसमे एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में 23 जनवरी को लांच किया जाएगा। 

23 जनवरी को होगी लॉन्च
हाल ही में मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकरी के मुताबिक 2023 के लिए 'ब्लॉक योर डेट' का इन्विटेशन दिया है। इस इन्विटेशन में "गेट रेडी टू फाइंड ए न्यू स्मार्ट"टैगलाइन और फ्यूचर मीट प्रेजेंट की एक इमेज भी दी गयी है। इस बारे में अभी तक कोई अपडेट नहीं मिली है हालाँकि इसमें  स्वैपेबल बैटरी मिलने की उम्मीद है.। 

एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन 
मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने सबसे अफिक लोक्रप्रिय स्कूटर मोडल एक्टिवा को इलेक्ट्रिक अवतार में लांच करने वाली है। जो कि भारतीय बाजार में टीवीएस आई क्यूब, एथर 450एक्स जैसे स्कूटर्स को टक्कर दे सकता है। 

शुरू किया बैटरी स्वैप सर्विस
कुछ कंपनियों ने बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड कि साझेदारी के साथ में अपनी बैटरी स्वैपिंग सर्विस शुरू करने कि घोषणा की है। कम्पनी के सहायक सब ब्रांड हौंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने देश में बैटरी स्वैप सर्विस शुरू करेगी। इसका प्रयोग इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा के लिए भी किया जाएगा। इसके बाद में सेवा टू व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कम्पनी ने अपने वाहनों के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत में ही सभी पार्ट्स का निर्माण करेगी। जिससे इसकी कीमत में काफी वृद्धि होने वाली है और बैटरी स्वैपिंग से रेंज भी अच्छी मिलेगी। 

एथर 450 एक्स की होगी टक्कर 
एथर 450X Gen 3 में 6.2kW का इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है, जो 3.7kWh के लिथियम-आयन बैटरी से जोड़ा गया है। इस स्कूटर में 105km की रेंज मिलती है। इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 1लाख 37 हजार रुपये है। also read : 
ML Star Electric Scooter : अपने न्यू लुक में भारत के मार्केट में तहलका मचाने के लिए तैयार है 90 के दशक का यह लोकप्रिय स्कूटर