ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में जल्द हाइड्रोजन से चलने वाले दोपहिया वाहन करेगी पेश,जानिए इसके बारे में

 
g

अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में अपने पहले मॉडल को लॉन्च करने के लिए पूरी तैयार है। कंपनी में बताया की वह जल्द ही हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों को लॉन्च करेगी। इवी निर्माता इन मॉडलों का निर्माण भारत में करेगा। लेकिन कंपनी ने अभी लॉन्चिंग की आधिकारिक तारीख के बारे में जानकारी नहीं दी है। टेस्ला को टक्कर देने वाली कंपनी ने इससे पहले मार्च में इसकी जानकारी दी थी की उसने भारत में अपने पहले मेन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए गुजरात में भुज को चुना है। 

h

ट्राइटन इवी का भुज प्लांट 600 एकड़ से ज्यादा में फैली जमीं पर बनाया गया है। पूरा होने पर यह प्लांट 30 लाख वर्ग फुट आकार का होगा। भारत में ट्राइटन इवी द्वारा निर्मित होने वाले हाइड्रोजन आधारित वाहनों का विकास गुजरात की राजधानी अहमदाबाद के पास आनाद में इसके अनुसंधान एव विकास केंद्र में किया जा रहा है। ट्राइटन बाजारों में इवी इलेक्ट्रिक कारो ,तर्को और स्पेशल पर्पज व्हीकल्स की बिक्री करता है 

h

टाइटन इवी की सबसे पहले तेलंगाना में अपना प्लांट लगाने की उम्मीद थी। कंपनी ने अपनी भारत योजना की घोषणा करते हुए पिछले साल हैदराबाद में अपनी 8 सीटर एच इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की थी। इनका कहना है की कंपनी का लक्ष्य देश में इनेक्ट्रिक कार,एसयूवी और पिकअप ट्रक बनाने के लिए एक स्थानीय मेन्युफेक्चरिंग प्लांट स्थापित करना है जिसे भारत में बेचा जाएगा और बाकी दक्षिण पूर्व एशिया बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा।