Auto expo 2023 : मारुती सुजुकी जिमी से लेकर टाटा हेरियर EV से उठा पर्दा,जानिए इनके फीचर्स के बारे में

 
gg

ऑटो एक्सपो 2023 के समापन के साथ, इस बार प्रदर्शित होने वाली नई कारों की संख्या शो के पिछले पुनरावृत्तियों की तुलना में कम थी, लेकिन वैश्विक महत्व होने के साथ-साथ प्रमुख भारतीय बाजार के अनावरण के मामले में इन नई कारों का महत्व अधिक था। यहां 2023 ऑटो एक्सपो की हमारी शीर्ष 5 कारें हैं।

मारुति सुजुकी जिम्नी

आसानी से सबसे चर्चित कारों में से एक, जिम्नी ने आखिरकार मोटर शो में पांच दरवाजे वाले रूप में अपनी शुरुआत की, जो अभी हमारे बाजार के लिए अद्वितीय है। जिम्नी 5-डोर के लिए भारत पहला बाजार है और ऑटो एक्सपो में इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई थी। 5-द्वार रूप में जिम्नी में विश्व स्तर पर बने 3-द्वार संस्करण की तुलना में अधिक जगह है, जबकि उचित 4x4 प्रणाली के साथ मैनुअल और स्वचालित प्रस्ताव के साथ 1.5l पेट्रोल इंजन के साथ आता है।

hh

हुंडई आयोनिक 5

शो के सबसे बड़े नए लॉन्च में से एक, Ioniq 5, Hyundai प्रीमियम EV स्पेस में प्रवेश करने का इरादा दिखा रही है, जबकि यह वैश्विक E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला उत्पाद भी है। न केवल Ioniq 5 को भारत में इकट्ठा किया गया है, बल्कि कीमत भी बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी है। Ioniq 5 631km की रेंज के साथ आता है, जबकि टिकाऊ सामग्री से बना केबिन और एक लंबा व्हीलबेस है। यह V2L, ADAS सुविधाओं और मूवेबल सेंटर कंसोल जैसे अद्वितीय डिज़ाइन बिट्स के साथ आता है। also read : ऑटो एक्सपो 2023 में लांच हुई इस SUV को एक दिन में मिली 3 हजार से ज्यादा बुकिंग, जानिए बुकिंग की प्रोसेस

मारुति सुजुकी ईवीएक्स

जहां तक नई कारों की बात है, तो यह महत्वपूर्ण नए अनावरणों में से एक है, क्योंकि यह मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो कारों की अपनी मौजूदा रेंज को ईवी में बदलने के बजाय स्क्रैच से एक बेस्पोक इलेक्ट्रिक कार विकसित करने का इरादा रखती है। टोयोटा के साथ विकसित, ईवीएक्स की रेंज 500 किमी से अधिक होगी और इसकी स्थिति के मामले में एक प्रीमियम एसयूवी होगी, जबकि इसके उच्च स्थानीयकरण के कारण अभी भी आकर्षक कीमत है। स्लीक लुक के साथ स्टाइल भी अलग है, जबकि इसमें डुअल स्क्रीन एक साथ मर्ज भी होंगे।

hh

टाटा सिएरा ईवी

टाटा पाइपलाइन में कई नई कारों के साथ आक्रामक रूप से अपनी ईवी लाइन-अप का विस्तार कर रहा है। सबसे दिलचस्प सिएरा.ईवी है जो ईवी अवतार में एक प्रसिद्ध नेमप्लेट को वापस लाती है। इस बार पेश किया गया उत्पादन-से-करीब विशिष्ट अवतार में, Sierra.EV एक विशाल केबिन के साथ एक न्यूनतम लेआउट के साथ एक बड़ी लक्ज़री SUV होगी, जबकि बैटरी पैक और ऑफ़र की रेंज टाटा के बीच सबसे अधिक होने की उम्मीद होगी। ईवीएस।सिएरा आमतौर पर अपने बॉक्सी कूल सिल्हूट के साथ एसयूवी दिखती है, जबकि स्लिम डील साफ सतह लाइनों से जुड़ती हैं। 2025 में आने वाली सिएरा देखने लायक एक प्रीमियम एसयूवी होगी।

टाटा हैरियर ईवी

Tata ने Harrier EV के साथ ऑटो एक्सपो में सभी को चौंका दिया और यह एक दिलचस्प कार हो सकती है क्योंकि जिस सेगमेंट में यह काम कर रही है, Harrier EV एक महत्वपूर्ण नई लॉन्च हो सकती है। Land Rover प्लेटफॉर्म पर आधारित Harrier EV में ऑल-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है और इसे प्रतिद्वंद्वियों से अलग दिखाने के लिए इसमें कुछ डिजाइन बदलाव किए गए हैं। Harrier EV में बड़ा बैटरी पैक होगा और इसकी पर्याप्त रेंज होगी।