होंडा हो या मारुति, बेहद कम खर्चे में लम्बे समय तक चलेगी आपकी कार, अपनाएं ये आसान ट्रिक

 
xcx

गाड़ी खरीदना जितना आसान होता है उतना ही उसकी मेंटेनेंस काफी महंगी होती है अगर आप अपने लिए कोई नहीं लो मेंटिनेस वाली कार खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको उन गाड़ियों की लिस्ट बताने जा रहे हैं जिनकी सर्विसिंग पार्ट्स या इकोनामिक कम है तो आपको मेंटेनेंस के नाम पर ही साल भर में हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं.

Hyundai Grand i10 Nios
भारतीय बाजार में हुंडई ग्रांड i10 Nios 998 सिसी डिस्प्लेस्मेंट में 4 गाड़ियां सबसे अधिक किफायती रही हैं. इसकी भारत के बाजार में कीमत 5.48 लाख रूपये से शुरू हैं. ये कार खर्चे के मामले में काफ़ी सस्ती हैं. 5 साल में इसके खर्चे की बात की जाए तो यह 16 हजार रूपये ही पहुँचता हैं.

Maruti Suzuki Dzire
भारतीय मार्केट में इस कार को सबसे अधिक पसंद किया जाता हैं. इस गाड़ी के एक लीटर की एवरेज पर 24 किलोमीटर तक चलाया जा सकता हैं. इसकी मेंटनेस कास्ट की बात की जाए तो यह 1197 सीसी वाले डिस्प्लेस्मेंट वाली 5 सीटर कार पहले साल में 1892 रूपये का खर्चा लेती हैं. पांच साल में यह कार 25 हजार रूपये ही लेता हैं.

Tata Nexon
इस गाड़ी की बात की जाए तो इसमें कोई जवाब नहीं हैं. ग्लोबल NCAP से सेफ्टी में इस फाइव स्टार रर्टिंग जीतने वाली टाटा नेक्सॉन किसी कार में पीछे नहीं हैं. 1197 सीसी की टाटा नेक्सॉन में पहले साल या 15 हजार किलोमीटर में पहली सर्विस पर सिर्फ 3350 रूपये लगते हैं. इसकी शुरूआती कीमत 7.70 लाख रूपये हैं.

Honda Amaze
सेडान की यह गाड़ी अमेज का अपना नाम हैं. ये 1199 सिसी डिस्प्लेसमेंट की हौंडा अमेज सिर्फ 6 लाख 63 हजार रूपये में आती हैं. इसकी पहली सर्विस 6 महीने या 10 हजार किलोमीटर पर होती हैं. जिसका खर्च मात्र 1298 हजार रूपये होता हैं.also read ; 
पंत जिस मर्सिडीज को कर रहे थे ड्राइव उस कार की सेफ्टी रेटिंग है फाइव, लेकिन फिर भी जरूर बरतें सावधानी