चलती कार में हो गए है ब्रेक फेल ?? तो अपनाए इन इमरजेंसी टिप्स को

 
f

आज के समय में कार का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।ये सभी घरो में मिल जाती है।लेकिन कई बार कार चलाते समय वाहन के किस पार्ट  में कब खराबी आ जाती है इसके बारे में किसी को कुछ पता नहीं होता है।लेकिन सबसे बुरा तब होता है जब चलती कार के ब्रेक फेल हो जाए। ऐसे में कोई भी घबरा जाता है। ऐसा किसी के साथ कभी भी हो सकता है।ऐसे में काफी कम लोगो को पता होता है की कार के ब्रेक फेल होने पर उन्हें क्या करना चाहिए। तो चलिए जानते है अगर किसी गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाये तो किन इमरजेंसी टिप्स का प्रयोग करना चाहिए जिससे आपकी कार रुक सके और बिना दुर्घटना किये सुरक्षित बच सकते है। 

g

कार को ऐसे करे कंट्रोल - अगर कार के ब्रेक फेल हो गए है ,तो सबसे पहले घबराये नहीं ऐसे में आपको धीरे धीरे अपनी कार के गियर और रफ़्तार को कम करना है। अगर आपि गाड़ी टॉप गियर में चल रही है ,तो उसे लोअर गियर में लेकर आए।आपको पाचवे से सीधा पहले गियर पर नहीं आना है। इससे दुर्घटना भी हो सकती है। साथ ही बार बार ब्रेक भी दबाते रहे। कई बार ऐसा करने से सही प्रेशर मिलता है और ब्रेक फिर से काम करने लगते है। 

हैंडब्रेक का इस्तेमाल करे - जब कार के ब्रेक फेल हो जाये तो हेंड्बेचक का इस्तेमाल करे। कार जब धीरे धीरे पहले या दूसरे गियर में आ जाये और स्पीड 40 किमी प्रति घंटा के आस पास हो तो आप सीधे हैंडब्रेक खींच कर गाड़ी रोक सकते है। लेकिन ध्यान रखे की इस दौरान पीछे कोईकार नहीं आ रही हो।अगर गाडी ज्यादा स्पीड पर हो तब हैंडब्रेक लगाएगे तो वाहन पलट सकता है। 

g

इमरजेंसी लाइट और हॉर्न - खतरे की स्थिति में आपको तुरंत गाड़ी की हेजार्ड लाइट्स जला लेनी चाहिए। इसके पीछे आ रही कार को अंदेशा हो जाएगा। दूसरे वाहनों को आप हॉर्न ,इंडिकेटर और हेंडलेंप्स डिपर से इशारा कर सकते है।