Car Tips: कार से रबड़ के जलने की बदबू आए तो हो जाए सावधान, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

 
zxzxz

अक्सर आपने देखा होगा कि चलती हुई गाड़ी में रबर जैसी बदबू आने लगती है। जिसकी वजह से अधिकतर लोग टायर को समझते है। अगर आपकी गाड़ी में भी कुछ ऐसा हो रहा है। तुरंत सावधान हो जाए। वरना आपका बड़ा नुकसान हो सकता है। इसके कई कारण हो सकते है, कार के इलेक्ट्रॉनिक्स, रॉबर होसेस, टाइमिंग बेल्ट, कंप्रेसर बेल्ट, क्लच में गड़बड़ी प्रमुख हैं। 

कार में लीकेज की वजह से आ सकती है खराबी 
अगर आपको गाड़ी में से जले हुए रबर कि स्मेल आ रही है तो आपकी गाड़ी के फ्यूल होने की संभावना हो सकती है। इंजन का कूलेंट और तेल लीक हो गया है तो आपकी तुरंत गाड़ी को सर्विस सेंटर पर ले जाने की जरूरत है। 

क्लच प्लेट   
ज्यादातर अधिक उतार चढ़ाव वाले रास्तों पर क्लच पर ब्रेक का बहुत अधिक इस्तेमाल होता है जिससे ये गर्म हो जाते है और जलने की गंध आने लगती है। इसके लिए आपको क्लच पेडल पर अधिक दबाव नहीं देना चाहिए। 

AC में आ सकती है खराबी  
गाड़ी का एसी बाहर से हवा खींचकर केबिन में भेजता है। एसी में समस्या होने पर भी कार में बदबू की दिक्क्त आ सकती है। बहुत बार AC का कंडेसर या कम्प्रेसर खराब होने के कारण परेशानी आ सकती है। 

बेल्ट का ढीला होना 
करो के मैकेनिज्म में कई प्रकार के बेल्ट और चैन का प्रयोग किया जाता है। कई बार गाड़ी के इंजन में लगे हुए बेल्ट ढीले होने के कारण घिसावट आती है, जिससे गाड़ी के अंदर तेज बदबू आने लगती है। इससे गाड़ी के अन्य पुर्जे खराब हो जाते है। 

अधिक गति 
बहुत बार लंबे समय तक लगातार तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर एक्सलेटर, ब्रेक, क्लच, ट्रांसमिशन पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिससे इनमें तेज घर्षण होने लगता है और इसके कारण बदबू महसूस हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको गाड़ी को आराम से चलाना चाहिए, या थोड़े अंतराल पर ब्रेक ले लेना चाहिए। also read : 
तीन नई इलेक्ट्रिक कारें, ऑटो एक्सपो में टाटा शोकेस करेगी आए देखते है