क्या आप भी जानते है हुंडई,स्कोडा और टाटा की ये कारे अब होगी बंद,जानिए इनके बारे में

 
h

देश में 1 अप्रेल 2023 से नए रियल ड्राइविंग एमिशन नॉर्म्स लागु होने जा रहे है।जिसके कारण से वहां निर्माता कंपनियों को अपने वाहनों के इंजन या तो अपडेट करने होंगे या उन्हें बंद करना होगा।इसी कारण से कई कंपनिया अपनी कारो को डिस्कन्टिन्यू करने जा रही है। तो चलिए जानते इन कारो के बारे में 

स्कोडा अपनी सेडान कार ऑक्टाविया का उत्पादन पिछले साल ही बंद कर चुकी है।लेकिन अप्रेल के बाद इस कार को खरीदा भी नहीं का सकेगा।कंपनी इस कार की बिक्री 27.35 लाख रूपये की कीमत में करती है।खबरों के अनुसार कंपनी अपनी इस कार को अब हाइब्रिड वेरिएंट में लेन की तैयारी कर रही है। also read : तीन नई इलेक्ट्रिक कारें, ऑटो एक्सपो में टाटा शोकेस करेगी आए देखते है

स्कोडा की दूसरी कार,स्कोडा सुपर्ब भी नए नॉर्म्स के चलते अप्रेल से डिस्कन्टिन्यू की जा सकती है।कंपनी अपनी इस कार की बिक्री 34.19 लक्ख रूपये से 37.29 लाख रूपये तक की कीमत में करती है।

हुंडई अपन हुंडई वर्ना सेडान कार के डिज्न वेरिएंट को अप्रेल से डिस्कन्टिन्यू कर सकती है।हुंडई की इस कार की प्राइस 9.44 लाख रूपये से लेकर 15.53 लाख रूपये तक में करती है। 

देश में अपनी सुरक्षित कारो के जाने जनि वाली का निर्माता कंपनी टाटा,अपनी सुरक्षित कार में से एक टाटा अल्ट्राज के डीजल वेरिएंट को डिस्कन्टिन्यू कर सकती है।कंपनी अपनी इस कार की बिक्री 7.89 लाख रूपये से 10.274 लाख रूपये तक की कीमत में करती है। 

महंगी को जाएगी कारे 

वाहनों पर नए नियम लागु होने केबाद वहां निर्माता अपनी कारो के इंजन में बदलाव करेगी या नए इंजन बनाएगी। जिससे लागत में बढ़ोतरी होगी और इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर होगा। 2020 में bs6 मनको वाले इंजन आने के बाद दो पहिया और चारपहिया वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी की जा चुकी है।