कार की Windshield पर डॉट्स, केवल डिजाइन या छिपी है कोई और बात,

 
.

 कारों के विंडशील्ड पर छोटे-छोटे काले डॉट्स दिए रहते हैं। इस डॉट्स के कई सारे सुरक्षा बेनेफिट्स भी हैं। तो चलिए इनके लाभों के बारे में जाते हैं।

ये डॉट्स जिसे बहुत बार लोग विंडशील्ड पर दिए जाने वाला डिजाइन समझ लेते हैं, असर में सुरक्षा की दृष्टि से बहुत जरूरी है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।कार के विंडशील्ड पर दिए जाने वाले छोटे ब्लैक डॉट्स । इन्हे हम सब ने बहुत बार देखा है, पर बहुत कम लोग है जो इसकी अहमियत के बारे में जानते हैं।ऐसा बहुत बार होता है कि हम अपनी कार से जुड़ी बहुत-सी चीजों को रोज देखते हैं, लेकिन इसके ऊपर हमारा ध्यान नहीं जाता है। इन काले छोटे डॉटस को विंडशील्ड फ्रिट्स कहा जाता है। ये सिरेमिक मैटीरियल के बने होते हैं और अलग-अलग गाड़ियों कर हिसाब से गोल या स्कवॉयर साइज के होते हैं। विंडशील्ड के किनारों पर अक्सर काले रंग के डॉटस देखे जाते हैं। कभी-कभी ये ग्लास के निचले किनारों पर होते हैं तो कभी इन्हे चारों किनारों पर दिया जाता है।गाड़ी चलने के बाद कार केबिन से आती है रबर जलने की बदबू?इन डॉट्स की खास बात है कि ग्लास के नीचे की तरफ ये बड़े साइज के गहरे रंग में होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे ये ऊपर की ओर जाते हैं इनका आकार छोटा और रंग हल्का होना शुरू हो जाता है।

 विंडशील्ड फ्रिट्स का इस्तेमाल?


 ये डॉट्स विंडशील्ड को डिस्लोकेट होने से भी रोकते हैं। चूंकि, ये डॉट्स सिरेमिक के बने होते हैं तेज धूप में ये पिघलकर विंडशील्ड और फ्रेम के बीच आए गैप को भर देते हैं।विंडशील्ड फ्रिट्स या इन काले डॉट्स का इस्तेमाल कांच को बेहतर तरीके से फ्रेम में चिपकाने के लिए किया जाता है। ये विंडो और विंडशील्ड को मजबूती से बंधे रखते हैं।  इन छोटे काले डॉट्स का एक और काम भी है। केबिन के तापमान को कम रखने में मदद मिलती है।  अगर इन छोटे बिंदुओं पर ध्यान दें तो इनके बीच में काफी कम गैप होता है जिससे ये सूरज की सीधी पड़ने वाली किरणों के प्रभाव को बहुत कम कर देते हैं। इससे आंखों को सुकून मिलता है