अगर आपके पास भी मेन्युअल गियर वाली कार है तो भूलकर भी नहीं करे ये गलतिया,इंजन हो सकता है खराब

 
g

भारतीय बाजार में मेन्युअल गियर वाली कार को सबसे ज्यादा खरीदा जाता है इसका कारन इसकी कीमत है ये कीमत के लिहाज में थोड़ी किफायती होती है। अगर आपके पास भी  मेन्युअल कार है तो सवधान रहे। कई बार मेन्युअल कार से जुडी कई गलतिता कर देते है जिसके कारन गाड़ी पर असर होता है इससे गाड़ी को नुकसान होने लगता है तो चलिए जानते है मेन्युअल कर में किस तरह की सावधानी रखनी चाहिए 

g

स्टॉप सिंगल पर गियर में न रखे कार -अगर आपके पास मेन्युअल गियर वाली कार है तो ऐसे में अगर आपकी कार रेड लाइट पर खड़ी है तो सुनिक्षित कर ले की आपकी गाडी न्यूटल पर हो क्युकी गियर में गाडी रहने से मजबूरन क्लच को दबाए रखना पढता है जिससे इसका सीधा असर गाडी के इंजन पर होता है। 

गियर लिवर की नहीं बनाए आर्मरेस्ट - मैन्युअल गियर वाली कार आपके पास है तो आपको गियर को आर्मरेस्ट की तरह इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गाड़ी चलाते समय अपना हाथ स्टीयरिंग वील पर ही रखे ,इससे आप और आपकी गाड़ी दोनों सुरक्षित रहेगी। 

h

स्पीड बढ़ाते समय गलत गियर का नहीं करे इस्तेमाल - अगर आपके पास मेन्युअल गियर वाली है तो ऐसे में गियर चेंज करते समय आपको अचनाक झटका लगता है ऐसे में जब भी गियर चेंज करे तो उस समय अपने स्पीड को एक ही रखे जिससे आपकी गाडी के इंजन पर इसका असर नहीं हो। और जब भी गाड़ी की स्पीड बढ़ाये तो स्पीड के मुताबित अपनी गियर को चुने।