जानिए कैसे निकले चूहों को अपनी कार से बाहर

 
.

सर्दी शुरू हो चुकी है और ऐसे में चूहे छिपने के लिए एक अंधेरी और गर्म जगह की तलाश में है। ऐसे में आपकी कार से अच्छी जगह और क्या हो सकती है। हम सभी जानते हैं कि चूहे कितने कष्टप्रद होते हैं और जब वे मस्ती करने के मूड में होते हैं, तो वे अपने सामने आने वाली हर चीज को कुतर देते हैं।

.

यदि यह इसमें प्रवेश करता है तो...

आपकी कार के साथ भी ऐसा ही होता है। यदि यह इसमें प्रवेश करता है, तो सीट कवर फट जाएगा, तार कट जाएंगे और केबिन खराब गंध से गंदा हो जाएगा। हममें से कोई भी नहीं चाहेगा कि हमारी कार में चूहे हों, लेकिन अगर ऐसा होता भी है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे चूहों को कार में घुसने से रोका जा सकता है।

.

चूहे क्यों और कैसे प्रवेश करते हैं?

आपकी कार में चूहे आने का सबसे आम कारण कार में बचा हुआ खाना या पेय है। हम सभी जानते हैं कि चूहों में सूंघने की क्षमता बहुत तेज होती है। ऐसे में अगर कार से खाने की गंध आती है तो चूहों का आना भी तय है। साथ ही अगर केबिन साफ ​​न हो तो यह भी चूहों को पसंद आता है। दूसरा कारण यह भी है कि सर्दियों में कार बाकी जगहों के मुकाबले ज्यादा गर्म हो जाती है। इससे चूहों को ठंड से बचने की सुरक्षित जगह मिल जाती है।

अब सवाल उठता है कि जब कार पूरी तरह से लॉक है तो वह अंदर कैसे जा सकती है। तो आपको बता दें कि ये एग्जॉस्ट पाइप के जरिए अंदर आते हैं और रास्ते में आने वाली हर चीज को काटते हुए आगे बढ़ जाते हैं।

.

चूहों से कैसे छुटकारा पाएं

चूहों को कार से बाहर निकालने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। इसके लिए आप अपनी कार को बार-बार साफ करते रहें। इसके साथ ही ऐसे गैजेट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो चूहों को भगा सकते हैं। इसके अलावा पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल भी चूहों को दूर रखने में कारगर साबित हुआ है। इसके लिए इस तेल की कुछ बूंदों को कार की सीट, फर्श और कोनों पर लगाएं। यह चूहों को आने से रोकेगा, साथ ही केबिन को अच्छी खुशबू भी देगा।