Maruti suzuki:कंपनी ने लॉन्च की नई अल्टो K10 जाने क्या अंतर है पुरानी और नई ऑल्टो में?

 
.

Alto K10 पिछले दशकों में मारुति सुजुकी ने भारतीय कार बाजार में अपनी सफलता के लिए एक अलग जगह बनाई है। सालों से यह कंपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में हमेशा नंबर-1 की पोजिशन पर काबिज रही है। हालांकि, कोरोना काल 2020 में इसके कुछ मॉडल खासकर ऑल्टो की बिक्री में कुछ ही बार देखने को मिले। इसके बाद 2022 में कंपनी पुरानी ऑल्टो को बेहतरीन और स्टाइलिश अंदाज में लॉन्च कर उस कमी को पूरा करने जा रही है।

.

आइए इसके आकार के बारे में बात करते हैं

नई ऑल्टो की लंबाई पुरानी के मुकाबले थोड़ी छोटी रखी गई है। नई ऑल्टो की लंबाई -3530mm है। जबकि पुरानी ऑल्टो 3545 एमएम की थी। दोनों की चौड़ाई बराबर यानी 1490mm है, नए की ऊंचाई पुराने से 1520mm ज्यादा है, जबकि पुराने की 1475mm है। इसी तरह, व्हीलबेस की बात करें तो नई ऑल्टो का व्हीलबेस 2380 मिमी और पुराने का 2360 मिमी है।

दोनों वेरिएंट में क्या अंतर है?

नई मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को कुल चार वेरिएंट STD, LXI, VXI, VXI+ में लॉन्च किया गया है। जहां STD वेरिएंट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है और इसकी कीमत 3.99 लाख रुपये है। इसके ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाले VXI+ वेरिएंट की कीमत 5.83 लाख रुपये तक रखी गई है।

.

दोनों के फीचर्स में क्या अंतर है?

इसकी ड्राइविंग को आसान बनाने के लिए कंपनी ने इस गाड़ी में ऑटो शिफ्ट गियर दिया है। नई मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 में एंटी ब्रेकिंग सिस्टम समेत 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं।

माइलेज में क्या अंतर है?

कंपनी ने इस नई ऑल्टो के 10 के माइलेज को लेकर 24.90 किमी/लीटर के माइलेज का दावा किया है।

.

और क्या फीचर देखने को मिलेंगे?

नई ऑल्टो के10 को कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है। कंपनी ने नए मॉडल के साथ 7 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जोड़ा है। ऐप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो के अलावा, सिस्टम यूएसबी, ब्लूटूथ और सहायक केबल का भी समर्थन करता है। कंपनी ने इसमें स्टीयरिंग व्हील को भी नया डिजाइन दिया है।

के अंदर कितनी जगह देखी जा सकती है?

नए में आपको ज्यादा लेगरूम और हेडरूम मिलेगा। नई ऑल्टो 3 नए रंगों- सिजलिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड के साथ 6 रंगों में उपलब्ध होगी। नई Maruti Suzuki Alto K10 में 1.0L K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है। पुरानी ऑल्टो भी 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है। नई ऑल्टो 65.7hp की पावर जनरेट करती है, जबकि पुरानी वाली 67hp की पावर जनरेट करती है।