मारुति की रेंज रोवर भी बताते हैं, आइए जानते हैं क्या है

 
.

मारुति सुजुकी ब्रेजा भी एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसकी जबरदस्त डिमांड है। कंपनी ने पिछले साल ही विटारा ब्रेजा को अपडेट कर के सिर्फ ब्रेजा के नाम से लॉन्च किया था। इसका नया डिजाइन लोगों को खूब पसंद भी आया है। मारुति देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। इसकी कार और एसयूवी भारतीय बाजार में काफी पसंद की जाती हैं।  इसका नया डिजाइन लोगों को खूब पसंद भी आया है. कई लोग तो इसे मारुति की रेंज रोवर भी बताते हैं | आइए जानते हैं क्या है इस एसयूवी खूबियां...

ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में शामिल 

मारुति सुजुकी ने पिछले साल ही जून में बिलकुल नई ब्रेजा को लॉन्च किया था। इसके लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लॉन्च होने के कुछ दिनों में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में शामिल हो गई थी। ब्रेजा को 6 कलर और तीन डुअल-टोन शेड्स में खरीद सकते हैं, इसमें सिजलिंग रेड, ब्रेव खाखी, एक्सुबेरेंट ब्लू, मैग्मा ग्रे, स्प्लेंडिड सिल्वर, पर्ल और आर्कटिक व्हाइट है। इसके अलावा तीन ड्यूल कलर ऑप्शन भी हैं। नई ब्रेजा की कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये तक है। ये कीमत एक्स शोरूम हैं, यह चार मॉडल LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में उपलब्ध है इसके बीच के मॉजल  VXi और ZXi सीएनजी के साथ भी खरीदा जा सकता है। ब्रेजा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है यह इंजन पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। सीएनजी वर्जन भी इसी इंजन के साथ आता है, लेकिन पावर थोड़ा कम हो जाता है। पेट्रोल मॉडल करीब 19 से 20 के करीब माइलेज मिलता है। 


ब्रेजा में सीटिंग कैपेसिटी की बात करें तो इसमें यह 5 सीटर एसयूवी है. इसके अलावा इसकी बूट लोडिंग क्षमता 328 लीटर है. एसयूवी में सभी पैसेंजर के लिए काफी अच्छा स्पेस मिलता है, जो काफी आरामदायक फीलिंग देता है। सेफ्टी के लिए एसयूवी में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ESC), हिल-होल्ड असिस्ट, EBD के साथ ABS और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं। मारुति ब्रेजा में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार स्पीकर, पैडल शिफ्टर्स, सिंगल-पैन सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। मारुति ब्रेजा भारतीय बाजार में किआ सोनेट, रेनॉ काइगर, महिंद्रा एक्सयूवी300, निसान मैग्नाइट, टोयोटा अर्बन क्रूजर, टाटा नेक्सॉन और हुंडई वेन्यू को टक्कर देती है।