अब मारुती सुजुकी ने लेटिन अमेरिकी मार्केट में ग्रेंड विटारा का निर्यात शुरू किया

 
g

मारुति सुजुकी इंडिया ने लैटिन अमेरिकी बाजारों में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा का निर्यात शुरू कर दिया है। ग्रैंड विटारा की पहली खेप हाल ही में चेन्नई बंदरगाह से लगभग 18 किमी उत्तर में कोरोमंडल तट पर स्थित कामराजार बंदरगाह से लैटिन अमेरिका के लिए रवाना हुई। दिसंबर 2022 में ही कंपनी ने भारत से यात्री वाहनों के निर्यात के लिए कामराजार पोर्ट लिमिटेड के साथ समझौता किया था। कंपनी का लक्ष्य ग्रैंड विटारा को लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व, आसियान और पड़ोसी क्षेत्रों के 60 से अधिक देशों में निर्यात करना है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकूची ने कहा, "भारत से निर्यात बढ़ाने के भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करते हुए, मारुति सुजुकी ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं। निर्यात के लिए उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार सफलता के प्रमुख स्तंभों में से एक रहा है। ग्रैंड विटारा को जोड़कर अब हम 17 वाहनों की रेंज का निर्यात करते हैं। जुलाई 2022 में अनावरण किए गए ग्रैंड विटारा को घरेलू बाजार में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और हमें विश्वास है कि भारत निर्मित ग्रैंड विटारा विदेशी बाजारों में भी इसी तरह की सफलता हासिल करेगी। also read : 759 बीएचपी वि 12 एस्टन मार्टिन डीबीएस 770 लटिमेट से उठा पर्दा,जानिए इसके बारे में

h

2022 कैलेंडर वर्ष के दौरान, मारुति सुजुकी इंडिया ने 2.6 लाख से अधिक वाहनों का निर्यात दर्ज किया, जो एक कैलेंडर वर्ष में अब तक का सबसे अधिक निर्यात है। वास्तव में, सितंबर 2022 में, कंपनी ने जारी वित्तीय वर्ष 2022-23 की वर्ष-दर-वर्ष की अवधि के लिए देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्यातक के रूप में हुंडई इंडिया को पीछे छोड़ दिया। कंपनी का कहना है कि अब ग्रैंड विटारा के साथ उसका लक्ष्य भारत के अग्रणी यात्री वाहन निर्यातक के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करना है।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, जिसे सितंबर 2022 में लॉन्च किया गया था, वर्तमान में भारत में कंपनी की प्रमुख एसयूवी है, और इसकी कीमत रु। 10.45 लाख से रु. 19.49 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली)। SUV को दो इंजन विकल्पों में पेश किया गया है - एक 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल और एक 1.5-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन। भारत में, मारुति सुजुकी एक सीएनजी विकल्प भी प्रदान करती है।