तीन नई इलेक्ट्रिक कारें, ऑटो एक्सपो में टाटा शोकेस करेगी आए देखते है

 
.

ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी तीन नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश करेगी ,टाटा मोटर्स अपने पोर्टफोलियो में लगातार विस्तार कर रही है। चलिए देखते है। 

ऑटो एक्सपो  2023 इंडिया 

 कंपनी अभी देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों को बिक्री करती है। जिसमें Tiago EV, Tigor EV, Nexon EV Prime और Nexon EV Max जैसी कारें मौजूद हैं. इसके साथ ही टाटा मोटर्स आगामी ऑटो एक्सपो में 3 नई इलेक्ट्रिक कारें प्रदर्शित करने वाली है।  टाटा मोटर्स लगातार अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के पोर्टफोलियो को बढ़ाने का प्रयास कर रही है. कंपनी ने कुछ महीने पहले ही अपनी Tiago EV को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है।  पंच ईवी में जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिलेगा, जो टिआगो और टिगोर ईवी में भी इस्तेमाल किया गया है. इसमें  दो बैटरी पैक के विकल्प मिलेंगे. इसके इंटीरियर में  पेट्रोल वेरिएंट वाला ही लुक बरकरार रहेगा। कंपनी अपनी Punch EV  को पेश करने वाली है, जो कि कंपनी के ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. इसी प्लेटफॉर्म पर Altroz ​​हैचबैक भी बेस्ड है। जिसमें ईवी-थीम वाले कलर डिटेलिंग के साथ एक डार्क-टोन्ड इंटीरियर, इंस्ट्रूमेंट पैनल, एसी वेंट्स और सीट फैब्रिक पर ट्राई-एरो पैटर्न के साथ इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट दिया जाएगा। 

टाटा कर्व ईवी 

 इसका ICE वर्जन भी देखने को मिल सकता है. इस कार की रेंज लगभग 400- 500 किमी तक हो सकती है।  जिसे 'लेस इज मोर' कहा जाता है. यह कंपनी के अन्य EVs में भी देखने को मिल सकता है। यह एक नए ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित कंपनी की एक कॉन्सेप्ट कार है, जिसे इस साल अप्रैल में पेश किया गया था. यह कॉन्सेप्ट कार कूप-डिजाइन पर बेस्ड है। अविन्या कॉन्सेप्ट एक एमपीवी, एक हैचबैक और एक क्रॉसओवर का मिला जुला रूप है. इस EV में सामने की ओर 'T' शेप में एक LED स्ट्रिप है जो बहुत आकर्षक लगती है. जो कि हेडलैम्प्स को जोड़ने वाले डीआरएल की तरह काम करती है. इसमें डुअल या क्वाड इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप मिलेग। Tata ने अपनी कॉन्सेप्ट EV अविन्या को भी 2022 में प्रदर्शित किया था।  यह कंपनी के एडवांस Gen 3 आर्किटेक्चर पर बेस्ड है. Tata Motors के अनुसार यह कार कम से कम 500 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी।