Volvo ने लॉन्च की अपनी इलेक्ट्रिक कार EX90,फूल चार्ज करने पर 600 किमी तक चलेगी,जानिए इसके बारे में

 
g

इस समय सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारो का क्रेज काफी बढ़ गया है। हर कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहता है। इलेक्टिक कारो को लॉन्च करने की मानो देश में होड़ लग गयी है।अब इस दौड़ में लग्जरी कार निर्माता भी पीछे नहीं है।मर्सिडीज ब्रेज,ऑडी और बीएमडब्लू के बाद अब वॉल्वो ने भी भी लग्जरी ई कार लॉन्च कर दी है। वॉल्वो की xc40 रिचार्ज और C40 रिचार्ज के बाद अब तीसरी इलेक्ट्रिक कार के तोर पर कंपनी ने EV90 पेश की है। इस कार की सबसे बड़ी खास बात यह है की ये एक सिंगल चार्ज पर ये कार दिल्ली से लखनऊ आसानी से पहुंचा सकती है। इस कार को फूल चार्ज करने के बाद 600 किमी ,तक चला सकते है। 

g

कंपनी ने इस कार के दो मॉडल पेश किए है। इसमें टिवट मोटर मॉडल 408 बीएचपी की पावर और 770 एनएम का ट्रोक जनरेट करेगी। वही दूसरा मॉडल 517 बीएचपी की पावर और 910 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी।दोनों ही कारो की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटे की होगी। कंपनी ने इसमें 111 किलोवाट की बैटरी दी है।इस कार में फ़ास्ट चार्जिंग का ऑप्शन दिया गया है जो केवल 30 मिनट में कार को 10 प्रतिष्ठ तक चार्ज कर देगा।

g

ई कार में कैमरे के साथ ही रडार जैसे फीचर दिए गए है। इसमें 14.5 इंच की टचस्क्रीन के साथ ही गूगल बेस्ड इंफोटेनंनेट सिस्टम है।इसमें गूगल असिस्टेंस,मैप्स और एपल कारप्ले जैसे फीचर्स दिए गए है।कार में इसके साथ ही 5 जी कनेक्शन स्पोर्ट दिया गया है। पेनोरिक सरुफ ,25 स्पीक कोमिनेशन के साथ ही विलिकंस ऑडियो सिस्टम ,डॉल्बी एटमॉस के साथ हेडरेस्ट में भी स्पीकर्स इंस्टॉल है। इस कार की खास बात ये है की इसे आप अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते है।जैसे कार को अनलॉक करना,स्टार्ट करना,ऐसी ऑन करने जैसा काम अपने स्मार्टफोन से कर सकेंगे।