Side Mirror Tips : कार में लगे तीनों मिरर को सेट करते समय इन बातों का रखे ख्याल, पीछे का पूरा हिस्सा नजर आएगा साफ

 
sdsd

किसी भी कार में साइड मिरर सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कई बार साइड मिरर न होने या खराब होने के कारण ड्राइव करते समय आपको काफी परेशानी होती है इसके बिना आप पीछे से आ रहे वाहनों को देख सकते है जिसके चलते आप अपनी कार को डर के साथ में ड्राइव करते है ऐसे में अधिकतर लोगो को यह जानकारी नहीं होती है कि साइड मिरर को कैसे सेट किया जाना चाहिए इसके लिए आज हम आपके लिए जरुरी टिप्स लेकर के आ गए है जिन्हे फॉलो करके आप अपने वाहन के साइड मिरर को अपने आप से सेट कर सकते है। 

कार में तीन मिरर
जैसा कि आप जानते है किसी भी कार में अक्सर पीछे की तरफ देखने के लिए कुल 3 मिरर लगे होते है। एक IRVM (इनसाइड रियर व्यू मिरर) और दो ORVMs (आउटसाइड रियर व्यू मिरर) होते हैं। ORVMs कार के बाएं और दाएं दोनों ही तरफ होते हैं।

क्या है सही तरीका रियर व्यू मिरर को एडजस्ट करने का
यदि आप मिरर को गलत तरीके से सेट करते है तो उसकी वजह से आसपास वालो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है आपको बता दे, इसके लिए आपको ब्लाइंड स्पॉट का दायरा भी बढ़ जाता है।  और वहीं अगर आप रियर व्यू को अच्छे से सही जगह पर सेट कर लेते है तो इसका दायरा कम होने लगता है। 

सड़क कम से कम दो-तिहाई आपको दिखाई दे
वहीं ORVM को इस तरीके से एडजस्ट कर सकते यही जिससे उसके पीछे की सड़क का कम से कम दो तिहाई भाग आपको दिखाई दे और बाकि के शीशे में कार के अंदर का पार्ट दिखाई दे। 

IRVM को ऐसे एडजस्ट करें
आपको बता दे, कार के IRVM को ऐसे एडजस्ट करे, जिससे पीछे की विंडस्क्रीन का ज्यादा नजर आ सके। IRVM में पीछे का वो व्यू दिखेगा जो शायद ही ORVM में दिखाई दे सके और IRVM का वो व्यू दिखेगा जो शायद ORVM में न दिखाई दे सके। also read : 
Car Tips : कार में क्यों नहीं लगाए जाते है ट्रैन की तरह लोहे के व्हील, नहीं पता सही रीज़न, तो जानिए ?