कार का सस्पेंशन खराब होने से पहले देता है इस तरह के संकेत, गलती से भी न करे नजरअंदाज

 
bvb

जब कभी भी कार के डिज़ाइन की बात होती है है तो उसके सस्पेंशन का विशेष तौर से ध्यान रखा जाता है आपको बता दे, कार का पूरा का पूरा का वजन सिर्फ सस्पेंशन सिस्टम पर ही टिका रहता है। जिसमें शॉक अब्जॉर्बर और स्ट्रट्स का पूरा ध्यान रखा जाता है अगर आप भी इसके रखरखाव का सही से ख्याल नहीं रखते है तो आपको बता दे, आपको कई तरह की दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। 

क्या आप कार के सस्पेंशन खराब होने का कारण जाते है तो वह पहले से ही आपको कई तरह के संकेत देने लगता है अगर आप उन संकेतो को समझ लेते है तो आप सही समय पर इन्हे ठीक कर सकते है लेकिन यदि आप इन्हे नजरअंदाज करते है तो आपके लिए खतरनाक स्थिति भी हो सकती है। 

सस्पेंशन सिस्टम
आपको बता दे, कार में सस्पेंशन सिस्टम काफी अहम भूमिका निभाता है। जितनी जरूरत कार में इंजन ब्रेक गियर बॉक्स का देखभाल करने की होती है उतनी ही जरूरत देखभाल कार  के सस्पेंशन सिस्टम का भी किया जाना चाहिए ।अगर आप इसका ख्याल नहीं रखते हैं तो आपको बाद में कई परेशानी हो सकती है।

कार में झटके लगना
यदि आपको कार में बार-बार झटके लग रहे है तो यह भी एक संकेत है। गड्ढे और उबड़ खाबड़  रास्तों पर झटका बार-बार महसूस हो रहा है तो आप समझ जाइए कि आपका कार  का सस्पेंशन सिस्टम वीक हो रहा है।

कार में खिंचाव आना 
जब भी आप अपनी कार को घुमाते हैं और आपको ऐसा खिंचाव सा महसूस हो रहा हो तो इसका मतलब यह है कि कार के सस्पेंशन में कुछ खराबी है। ऐसे में आपको मैकेनिक की जरूरत लेनी पड़ सकती है। also read : 
कार में कब करना चाहिए टायर रोटेशन ?? जानिए इसके फायदों के बारे में