Navaratri recipe : नवरात्री व्रत में बनाए कच्चे केले के ये स्वादिष्ट रेसिपीज,मुँह का स्वाद बदल देगी ये रेसिपी

 
h

नवरात्री व्रत शुरू होने वाले है.नवरात्री के नो दिनों में माता दुर्गा की पूजा की जाती है जिससे माता का आशीर्वाद बना रहे .वही कुछ लोग नवरात्री में पुरे नो दिनों तक व्रत रखते है फलहार का सेवन करती है .लेकिन कई बार एक ही फलहार का सेवन करने से बोर हो जाते है। ऐसे में वो हर रोज कुछ नया और हेल्दी रेसिपी बनाने के बारे में सोचती है।वही अगर आप भी नवरात्री के दिनों में कुछ अलग बनाने की सोच रही है तो आप इन स्वादिष्ट रेसिपी को ट्राय कर सकती है तो चलिए जानते है इन सरल रेसिपी के बारे में 

h

कच्चे केले का हलवा 
सामग्री 
कच्चे केले - 3,गुड़ /चीनी -1/3,घी -3 चम्मच ,दूध -2 कप,ड्राई फ्रूट्स -1/2 कप,इलायची पाउडर -1/2 चम्मच ,

बनाने की विधि - 
कच्चे केले का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले केले को छीलकर कुकर में डाले और साथ में एक कप पानी को डालकर उबाल ले। आप  बिना छिले भी केले को कुकर में उबाल सकते है।अब कुछ देर ठंडा होने के बाद केले को कद्दूकस कर ले.अब पेन में घी डालकर गर्म कर ले और कद्दूकस केले को डालकर कुछ देर के लिए भून ले।अब इसे 5 से 7 मिनट तक भुनने के बाद केले में दूध और चीनी को डालकर इसे गाढ़ा होने तक पका ले। कुछ देर पकने के बाद इलायची पाउडर को डालकर अच्छे से मिला ले अब गेंस बंद कर दे आपका टेस्टी हलवा बनकर तैयार है इसके ऊपर ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करे। 

कुरकुरे चिप्स सामग्री 
कच्चे केले -4,काली मिर्च -1/2 चम्मच,सेंधा नमक -स्वादानुसार,घी - तलने के लिए 

g

बनाने का तरीका

केले के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले को छीलकर पतले पतले स्लाइस में काट ले।अब स्लाइस काटने के बाद कुछ देर के लिए केले को हवा में रख दे। एक पेन में घी डालकर गर्म करे।घी गर्म होने के बाद स्लाइस को डालकर ब्राउन होने तक अच्छे से फ्राई कर ले।फ्राई करने के बाद चिप्स को किसी बर्तन में निकाल ले और ऊपर से काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर सर्व करे।