Navratri varat 2022 : नवरात्री के व्रत में फलहार में बनाए 'मखाने का हलवा ' जानिए इसके सरल रेसिपी के बारे में

 
g

नवरात्री का त्यौहार आने वाला है इन दिनों में माता की पूजा पुरे विधि विधान से की जाती है नवरात्री व्रत के समय माता के भक्त फलहार करते है। ऐसे में कई तरह की चीजों का सेवन करते है। इनमे से एक है मखाना। ऐसे तो मखाना से खीर,चाट जैसे फलहार बना सकते है।लेकिन मखाने से बने हलवे की बात कुछ अलग है ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए बेहद लाभदायक है।वही आप नवरात्री के दिनों में मखाने हलवे का सेवन करे तो चलिए जानते है जानते है मखाना हलवा बनाने की सरल रेसिपी के बारे में 

g

सामग्री - 
मखान 2 कप ,बादाम -1/2 कप ,काजू - 15 ,किशमिश -5,घी 1/2 कप,चीनी स्वादानुसार,दूध -1कप 

मखाने का हलवा बनाने की विधि

मखाने का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले भीगी हुई किशमिश,बादाम और काजू को पीसकर उसका पेस्ट बना ले। इसके बाद एक पेन में थोड़ा सा घी गर्म करके उसमे मखाने रोस्ट करने के बाद उन्हें ठंडा होने के लिए रख दे अब इसे दरदरा करने पीस ले। अब पेन में घी गर्म करे इसमें ड्राई फ्रूट्स का पेस्ट डालकर हल्का फ्राई काने के बाद इससे दरदरा पिसा हुआ मखाना मिला दे।

g

अब इसे चलाते रहे जिससे ये चिपके नहीं। इसके बाद इसमें दूध मिलाकर लगातार चलाते रहे जिससे कोई गांठ नहीं बन जाये। इसके बाद इस मिश्रण में चीनी मिला दे अब चीनी को अच्छे से घुल जाने दे इसे ड्राय होने तक पकाये। अब आपका मखाना हलवा बनकर तैयार है इसे सर्व करे या सेवन करे .इससे आपको एनर्जी मिलती है ये काफी पौष्टिक होता है।