बेमौसम बरसता के कारण रबी की फसलों का होगा भारी नुकसान,किसान हुए परेशान

 
h

पिछले कुछ दिनों में हुई लगातार बारिश के कारन पंजाब,हरियाणा,उत्तर प्रदेश,राजस्थान और मध्य प्रदेश में फसलों को भरी नुकसान हो रहा है। बरों के अनुसारचने की फसल में लगभग 10 % नुकसान देखा गया है,जबकि गेहू की फसल को लगभग 15-20 का नुकसान हुआ है। सरसो की फसल में कोई नुकसान नहीं हुआ है।केडिया कमोडिटी कॉमट्रेड प्राइवेट लिमिटेड के निर्देशक अजय केडिया ने जानकारी दी की फसल के नुकसान का अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी क्युकी मौसम ब्यूरो ने आने वाले अगले कुछ दिनों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है। also raed : इस बिजनेस में अब कमाते है 25 लाख रूपये,ये है सफल मधुमक्खी पालक मालव

उत्तर प्रदेश,पंजाब,हरियाणा प्रमुख गेहू उत्पादक राज्य है।यहाँ पर लगभग 50 % फसलों की कटाई अभी बाकी है।मौसम ब्यूरो के अनुसार खराब मौसम के पूर्वानुमान से खेतो में पहले से ही प्रभावित फसलों को और नुकसान हो सकता है।मंत्रालय ने फसल के जमीनी हालत का जायजा लेने के लिए आकलन टीमों को सभी राज्यों में भेजा है। 

g

भारत मौसम विभाग दक्षिण - पक्षिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसचरण के कारण पंजाब हरियाणा,मध्य प्रदेश,बिहार,राजस्थान और उत्तर प्रेदश के साथ उत्तर पक्षिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है।मार्च में बारिश के कारन कटाई के काम में देर होगी ,जसके कारन अनाज की आपूर्ति में कमी हुई है।तेज बारिश के कारन सरसो,चना और गेहू जैसी प्रमुख फसलों के उत्पादन में कमी होने से देश की मुरदास्फीति दर भी चिंता का विषय बन गया है।नई फसलों के आगमन में लगभग 2 सप्ताह की देरी देखि जा रही है। महंगाई को लेकर सरकार पहले से ही इस पर नजर बनाये रखी है।