SAWAN 2022 : अगर आपने भी पहनी बार रखा है सावन का व्रत,तो इन चीजों का जरूर करे सेवन

 
H

सावन का महीना चल रहा है इस दौरान भगवान शिव के भक्त उनके प्रस्सन करने के लिए व्रत रखते है इस महीने में कई महिलाएं सावन का व्रत रखती है और भगवान शिव की पूजा करती है। ऐसे में व्रत रखते समय कई चीजे खाने की मनाही होती है और कुछ चीजों का व्रत में सेवन कर सकते है। तो चलिए जानते है सावन के महीने में व्रत के समय किन चीजों का सेवन कर सकते है 

H

खीरा -अगर आपने सावन के महीने में व्रत रखा है तो ऐसे में खीरे का सेवन कर सकती है। खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। व्रत के समय प्यास कम लगती है जिससे लोग पानी कम पीते है इससे डिहाईड्रेश की समस्या होने लगती है ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए व्रत के समय खीरे का सेवन करे। 

G

केले,आलू - सावन के व्रत के समय आप पके केले के साथ ही कच्चे केले का भी सेवन कर सकते है।कच्चे केले को आप चिप्स,पकोड़े या फ्राई  करके सेवन कर सकते है। इसके अलावा आप आलू का सेवन करे आलू का व्रत में सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। इससे पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। 

अरबी - व्रत के समय आप अरबी का सेवन कर सकते है। इससे कई लाभ होते है। इसमें फाइबर पाया जाता है जिससे पाचन क्रिया मजबूत रहती है और पाचन से जुडी समस्या से बचे रहते है। इसके अलावा अरबी खाने से भूख कम लगती है ऐसे म जिन लोगो ने व्रत रखा है उन लोगो को अरबी का सेवन करना चाहिए।