Sawan somvar : सावन के तीसरे सोमवार के दिन ऐसे करे शिवजी की पूजा,हर मनोकामनाएं होगी पूरी

 
g

सावन का महीना चल रहा है इस महीने में शिवजी की पूजा की जाती है इस महीने में सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है ऐसा माना जाता है की सोमवार के दिन की जाने वाली भोलेनाथ की पूजा कभी व्यर्थ नहीं जाती है भक्तो की हर इच्छाएं पूरी होती है इसलिए भक्तो को सोमवार का इंतजार रहता है .इस बार सावन महीने का तीसरा सोमवार 1 अगस्त 2022 को है .ज्योतिष के अनुसार सावन का तीसरा सोमवार भगवना शिव और गणेश जी की पूजा के लिए बेहद शुभ है इस दिन शिव और रवि योग के अलावा विनायक चतुर्थी का खास सयोग बन रहा है तो चलिए जानते है सावन के तीसरे सोमवार पर कोनसे शुभ योग बने रहे और इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा कैसे करे .

g

ज्योतिष के अनुसार सावन के तीसरे सोमवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद सूर्य को जल चढ़ाये,क्युकी इस दिन रवि योग का खास सयोग है इसके बाद सावन सोमवार व्रत और शिवजी की पूजा पुरे विधि विधान से करे। इसके अलावा शुभ मुहर्त में किसी शिव मंदिर में जाकर या घर पर शिवलिंग की विधिवत पूजा करे। ज्योतिष के अनुसार शिवलिंग पर सबसे पहले गंगाजल से शिवजी का अभिषेक करे .

g

शिवलिंग का अभिषेक गंगाजल या गाय के कच्चे दूध से भी कर सकते है। इसके बाद गन्ने के रस से भी शिवलिंग का अभिषेक करे और शिव जी को चंदन,अक्षत,सफ़ेद फूल,बेलपत्र,धतूरा जैसी चीजे चढ़ाये.इसके साथ ही भगवान शिव को शहद,फल मिठाई,शक्करधुप दिप करे .भगवान शिव का अभिषेक करने के बाद शिव चालीसा का पाठ और सोमवार व्रत कथा का पाठ करे .ध्यान रखे की अंत में शिवलिंग के पास घी का दीपक जलाये और भोलेनाथ की आरती करे।